होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IPL 2021: इस बार खिताब पर कब्जा कर सकती है RCB ? ये खिलाड़ी अकेले दम पर टीम को जिता सकते हैं मैच

IPL 2021: इस बार खिताब पर कब्जा कर सकती है RCB ? ये खिलाड़ी अकेले दम पर टीम को जिता सकते हैं मैच

 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का अगला सीज़न शुरू होने में अब कुछ ही दिन वक्त रह गया है। आईपीएल का 14वां सीज़न नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। इस सीजन का पहला मैच विराट कोहली के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस के बीच होगा। आरसीबी अभी तक इस लीग का खिताब नहीं जीत सकी है, लेकिन इस सीजन की नीलामी में उसने कुछ ऐसे खिलाड़ियों को खरीदा है, जो अकेले दम पर टीम को चैंपियन बना सकते हैं।

कप्तान विराट कोहली

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली आरसीबी की बल्लेबाज़ी यूनिट की सबसे मज़बूत कड़ी हैं। कोहली ने इस लीग के 192 मैचों में 130.73 के स्ट्राइक रेट से 5878 रन बनाए हैं। इस लीग के एक सीज़न में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के ही नाम है। कोहली ने आईपीएल 2016 में चार शतक जड़े थे।

एबी डिविलियर्स मिस्टर 360 डिग्री

क्रिकेट की दुनिया में 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स आरसीबी की टीम के सबसे मेन खिलाड़ी हैं। डिविलियर्स की बल्लेबाजी में तकनीकियों के बारे में हर कोई जानता है। डिविलियर्स के नाम इस लीग में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से 4,000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। आईपीएल 2020 में एबी ने 158.74 के स्ट्राइक रेट से 454 रन बनाए थे। इस लीग के 169 मैचों में उनके नाम 4849 रन हैं। सबसे खास बात यह है कि इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 151.91 का रहा है।

युजवेंद्र चहल

लिमिटेड ओवर की क्रिकेट के स्पेश्लिस्ट लेग स्पिनर गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल लंबे वक्त से आरसीबी की टीम का अहम हिस्सा हैं। चहल ने आईपीएल के पिछले सीज़न में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाए थे। अपनी चतुर गेंदबाज़ी से चहल ने आरसीबी को कई मैच अकेले दम पर जिताए हैं। चहल के नाम इस लीग के 99 मैचों में 121 विकेट हैं।

डैनियल क्रिश्चियन

अनुभवी और ऑलराउंडर खिलाड़ी डैनियल क्रिश्चियन को टी20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट खिलाड़ी कहा जाता है। आरसीबी ने डैनियल क्रिश्चियन को आईपीएल 2021 की नीलामी में 4.80 करोड़ रुपये में खरीदा था। क्रिश्चियन के नाम टी20 क्रिकेट के 347 मैचों में 5171 रन और 259 विकेट दर्ज हैं।

काइल जैमीसन

न्यूजीलैंड के फास्ट बॉलर काइल जैमीसन को आईपीएल 2021 की ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले तीसरे विदेशी खिलाड़ी हैं। 6.6 फीट लंबे जैमीसन ने न्यूजीलैंड के लिए छह टेस्ट, तीन वनडे और आठ टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम 36, वनडे में तीन और टी20 इंटरनेशनल में चार विकेट हैं। जैमीसन का आईपीएल 2021 में डेब्यू करना तय है। ऐसे में सभी की नजरें उनके प्रदर्शन पर ही रहने वाली हैं।

यह भी पढ़ें- कोकराझार में बोले पीएम मोदी- असम चुनाव महागठबंधन के ‘महाझूठ’ और डबल इंजन के ‘महाविकास’ के बीच


संबंधित समाचार