होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

INDvsENG Test: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया का जलवा, दूसरे दिन इंग्लैड को 10 विकेट से हराया

INDvsENG Test: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया का जलवा, दूसरे दिन इंग्लैड को 10 विकेट से हराया

 

विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने दूसरे दिन ही इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया। भारत ने इस जीत के साथ ही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भारत को 49 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे इंडिया ने सिर्फ 7.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए ही हासिल कर लिया। भारत टीम की तरफ से रोहित शर्मा 25 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 25 और शुभमन गिल 21 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड ने इस टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी पहली पारी में 112 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 145 रन बना सकी थी। इस तरह भारत ने पहली पारी में 33 रनों की बढ़त हासिल की थी. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लिश टीम सिर्फ 81 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारत को 49 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने बिना कोई विकेट खोए 7.4 ओवर में हासिल कर लिया।

अक्षर पटेल रहे जीत के हीरो

भारत की इस यादगार जीत के हीरो रहे अक्षर पटेल। अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे अक्षर पटेल ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने 38 रन देकर छह और दूसरी पारी में 32 रन देकर पांच विकेट लिए। इसके साथ ही वह एक डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

पहली बार अफगानिस्तान को दी थी 2 दिन में मात

इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान को दो दिन में मात दी थी, जो उसका टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण मैच था। 2018 में अफगानिस्तान की टीम ने बेंगलुरु में अपने टेस्ट इतिहास का पहला मैच खेला था। भारत ने उस टेस्ट मैच को दो दिन में पारी और 262 रनों से जीता था। भारत ने पहली पारी में 474 रन बनाए थे। जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने पहली पारी में 109 और दूसरी पारी में फॉलोऑन करते हुए 103 रन बनाए थे।

अश्विन ने पूरे किए 400 टेस्ट विकेट

इस टेस्ट में सात विकेट लेने वाले अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए। वह टेस्ट में ऐसा करने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह टेस्ट में 400 विकेट ले चुके हैं। अश्विन ने 77 मैचों में 25.01 की औसत और 2.83 के इकॉनमी रेट से टेस्ट मैच में 400 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही टेस्ट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे बॉलर बन गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम है।

यह भी पढ़ें- 26 फरवरी को कृषि मंत्रालय का घेराव करेगी किसान कांग्रेस


संबंधित समाचार