होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

India vs England 2nd Test: अश्विन के आगे ढेर हुए अंग्रेज, भारत की इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

India vs England 2nd Test: अश्विन के आगे ढेर हुए अंग्रेज, भारत की इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

 

भारतीय टीम ने आर अश्विन के शतक और 8 विकेट की बदौलत इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन 317 रनों से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। इस सीरीज का पहला ही मैच 227 रनों से गंवाने के बाद भारतीय टीम ने ऐसा पलटवार किया है कि इंग्लैंड की टीम इस हार को कभी भूल नहीं पाएगी। चेन्नई के चेपॉक पर टीम इंडिया ने अपने प्रशंसकों को जीत का तोहफा देने में ज्यादा टाइम नहीं लगाया। 482 रनों के पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम चौथे दिन 164 रनों पर बिखर गई और विराट टीम ने 317 रनों से जीत हासिल करने का इतिहास रचा। यह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत है।

टीम इंडिया की इस करामाती जीत में एक तरफ रविचंद्रन अश्विन का ऑलराउंड प्रदर्शन (13, 106 रन, 5/ 43, 53/3) बहुत ही एतिहासिक और  यादगार रहेगा। वहीं पहली पारी में  रोहित शर्मा के बल्ले से निकले 161 रनों ने टीम इंडिया को मजबूती दी। साथ ही अजिंक्य रहाणे ने 67 रन और ऋषभ पंत के नाबाद 58 रनों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 329 रनों तक पहुंचाया। इंग्लैंड को पहली पारी में 134 रनों पर समेटने के बाद दूसरी पारी में अश्विन ने बल्ले से खूब रन बिखेरे। उनके शतक और कप्तान कोहली के अर्धशतक की बदौलत टीम ने 286 रन बनाए और तीसरे दिन इंग्लैंड के सामने 482 रनों का असंभव-सा लक्ष्य रख दिया। डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल की धुआंधार स्पिन (5/60) की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 164 रनों पर समेट दी और सुनहरी जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. अब तीसरा टेस्ट (डे-नाइट) 24 फरवरी से मोटेरा में खेला जाएगा।

इंग्लैंड की तरफ से कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक के आकड़े तक नहीं पहुंच पाया। यह 1995 के बाद पहला मौका है, जब इंग्लैंड की टीम की दोनों पारियों के रनों को जोड़ने के बावजूद 300 रन तक नहीं पहुंच पाया। अश्विन ने मैच में 8 विकेट भी लिये और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा, ‘भारत को श्रेय जाता है। उसने तीनों विभाग में हमें पराजित किया। यह हमारे लिए सबक है। आपको इस तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। हमें इससे सबक लेकर रन बनाने का तरीका निकालना होगा।’

इंग्लैंड ने सुबह तीन विकेट पर 53 रनों से आगे खेलना शुरू किया। उसके बल्लेबाज शुरू से भारतीय स्पिनरों की बलखाती गेंदों पर चकमा खाते रहे। मोईन अली ने अंतिम ओवरों में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करके 18 गेंदों पर 43 रन बनाए और टीम इंडिया को टेस्ट मैचों की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने से रोका। कुलदीप ने उन्हें स्टंप आउट कराकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

भारत के विश्व टेस्ट चैम्पिनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार

टीम इंडिया ने भारत ने इस जीत से सीरीज में बराबर कर ली है जिसके साथ ही भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पिनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए सीरीज में 2-1 या 3-1 से जीत हासिल करनी होगी, तभी वह फाइनल में न्यूजीलैंड से खेलेगा। इंग्लैंड चौथे स्थान पर फिसल गया है। फाइनल में पहुंचने के लिए उसे यह सीरीज 3-1 से जीतनी होगी। अगले दोनों मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे। तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से शुरू होगा।

टीम इंडिया की 5वीं सबसे बड़ी जीत

इंग्लैंड टीम पर 317 रनों की शानदार जीत टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम ने अपनी सबसे बड़ी जीत साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2015 में दिल्ली के कोटला में हासिल की थी। तब विराट कोहली की ही कप्तानी में भारतीय टीम ने अफ्रीकी टीम को 337 रनों से करारी शिकस्त दी थी। भारत की इंग्लैंड के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 1986 में लीड्स में कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को 279 रनों से मात दी थी।

अब अगले टेस्ट पर है विराट कोहली की नजर

भारताय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हमारी जीत का सिलसिला नहीं रुकेगा। इस मैच पर जीत के बाद उनकी नजर अब अगले टेस्ट मैच पर है। कोहली ने दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद कहा, ‘परिस्थितियां दोनों टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण थीं, लेकिन हमने बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन किया। हम टर्न और उछाल देखकर घबराये नहीं। हमने दृढ़ता दिखाई और मैच में 600 से अधिक रन बनाए।’

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)


संबंधित समाचार