होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कार्तिक के 'विनिंग सिक्स' से भारत ने जीती निदाहास ट्रॉफी, कप्तान नहीं देख पाए अंतिम शॉट

कार्तिक के 'विनिंग सिक्स' से भारत ने जीती निदाहास ट्रॉफी, कप्तान नहीं देख पाए अंतिम शॉट

 

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को 4 विकेट से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। रविवार को कोलंबो में खेले गए रोमांचक मैच में भारत को आखिरी बॉल पर जीत मिली। जब दिनेश कार्तिक ने सौम्य सरकार के ओवर की लास्ट बॉल पर सिक्स लगाकर टीम को जिता दिया, साथ ही नागिन डांस करने का इंतजार कर रहे बांग्लादेशी प्लेयर्स और फैंस के अरमानों पर भी पानी फेर दिया। भारत की जीत के साथ ही सोशल मीडिया पर इसका सेलिब्रेशन भी शुरू हो गया। इंडियन फैन्स ने तरह-तरह के मजेदार कमेंट्स करते हुए टीम की जीत को सेलिब्रेट किया।

बता दें कि इस मैच में भारत के सामने 167 रन का लक्ष्य था। मैच के आखिरी दो ओवरों में टीम इंडिया को 34 रनों की दरकार थी। ऐसे समय पर दिनेश कार्तिक ने क्रीज पर कदम रखा और धमाल मचा दिया। कार्तिक ने 8 गेंदों पर 29 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने रूबैल हुसैन के पारी के 19वें ओवर में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 22 रन लिए।

अब मैच बेहद रोमाचंक मोड़ पर पहुंच चुका था. अंतिम छह गेंदों पर 12 रन की दरकार थी, जो विजय शंकर (17) के आउट होने से अंतिम गेंद पर पांच रन पहुंच गया। सौम्या सरकार की इस गेंद पर कार्तिक ने कवर के ऊपर से छक्का लगाकर किसी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को तीसरी जीत दिलाई।

बता दें कि जीत के बाद मैन ऑफ द मैच रहे दिनेश कार्तिक ने कहा, 'मैं अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। टीम के युवा खिलाड़ियों ने इस टूर्नमेंट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। हमनें पूरे टूर्नमेंट में अच्छा क्रिकेट खेला। अगर हम फाइनल मुकाबला नहीं जीतते तो टूर्नमेंट में हमारे खेल के साथ न्याय नहीं होता।'

अपनी बल्लेबाजी के बारे में कार्तिक ने कहा, 'मुझे अहसास हो गया था कि इस विकेट पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं है।' बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर ने 18वें ओवर में सिर्फ एक रन दिया और मनीष पांडे का विकेट लिया।

कार्तिक ने कहा, 'जिस तरह से रहमान वह ओवर फेंका उसके बाद मुझे अहसास हो गया था कि मुझे जाते ही बड़े शॉट लगाने पड़ेंगे और किस्मत से कुछ गेंदें ऐसी जगह पड़ीं कि मैं शॉट लगा सका।'

तो वहीं टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस जीत वाले शॉट को नहीं देख पाए। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने कहा कि वो अंतिम गेंद नहीं देख पाए। रोहित शर्मा ने कहा, "जहां तक अंतिम गेंद की बात है, मैं तो सुपर ओवर की तैयारी करने चला गया था। मैं पैड बांधने चला गया था। मुझे लगा था कि अगर चौका लगा तो सुपर ओवर होने का चांस है। मैंने आखिरी गेंद नहीं देखी थी, लेकिन जिस तरह से ड्रेसिंग रूम में जश्न मनाया जा रहा था। मुझे पता चल गया कि दिनेश कार्तिक ने छक्का मार दिया है और हम जीत गए हैं."

मैच के 18वें ओवर के बाद ड्रेंसिंग रूम के माहौल पर रोहित ने कहा, "मेरे दिमाग तो कुछ नहीं चल रहा था, जो कुछ चल रहा होगा, वो दिनेश कार्तिक और विजय शंकर के बीच में चल रहा था। मैं तो अंदर बैठा हुआ था. लेकिन हम काफी पॉजिटिव थे। जिस तरह दिनेश कार्तिक खेल रहे थे हम उन्हें लेकर शुरू से ही सकारात्मक थे."

रोहित ने कहा, "दिनेश कार्तिक में मैच फिनिशिंग की उनकी काबिलियत और अनुभव को देखते हुए हमने उन्हें रोका हुआ था और उन्हें सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजने का यह फैसला सही साबित हुआ।"


संबंधित समाचार