होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

‘भारत को 2019 आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान नहीं खेलना चाहिए’- हरभजन सिंह

‘भारत को 2019 आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान नहीं खेलना चाहिए’- हरभजन सिंह

 

14 फरवरी को होने वाले नृशंस पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर, अनुभवी भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने दृढ़ता से व्यक्त किया है कि भारतीय टीम को लंबे समय तक क्रिकेट प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ पाकिस्तान को आगामी आईसीसी विश्व कप 2019 में अपने 16 जून के टाई में नहीं खेलना चाहिए.

पुलवामा आतंकी हमले में 14 फरवरी को कश्मीर घाटी में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे. हरभजन इस हफ्ते की शुरुआत में घटी घटना के बाद भारत-पाकिस्तान के टकराव पर अपनी राय देने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने. उन्हें लगता है कि विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंग्लैंड में विश्व कप टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार है, भले ही टीम पाकिस्तान के खिलाफ राउंड-रॉबिन स्थिरता में मैच न खेले.


हरभजन सिंह ने कहा कि, "भारत को विश्व कप में पाकिस्तान नहीं खेलना चाहिए. विश्व कप जीतने के लिए भारत काफी शक्तिशाली है." "यह एक कठिन समय है. जो हमला हुआ है, वह अविश्वसनीय था और यह बहुत गलत है. सरकार द्वारा सख्त कार्रवाई निश्चित रूप से की जाएगी. जब क्रिकेट की बात आती है, तो मुझे नहीं लगता कि हमें उनके साथ कोई संबंध रखना चाहिए अन्यथा वे हमारे साथ ऐसा ही व्यवहार करते रहेंगे. ”

हरभजन ने कहा कि भारत को पाकिस्तान के साथ कोई संबंध या संबंध नहीं रखना चाहिए और न ही उनके साथ कोई खेल खेलना चाहि. वह चाहते हैं कि पूरा देश शहीद सैनिकों के लिए खड़ा हो.

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच खेलना चाहिए. देश पहले आता है और हम सभी अपने देश के पीछे खड़े हैं. क्रिकेट या हॉकी या खेल, इसे अलग रखा जाना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत बड़ी बात है". क्रिकेट या हॉकी या कोई भी खेल, हमें उनके साथ खेलने की जरूरत नहीं है.

 लेकिन तब क्या होगा जब पाकिस्तान और भारत दोनों टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगे और सेमीफाइनल या विश्व कप 2019 के फाइनल में एक-दूसरे के पार आएंगे?

 हरभजन ने कहा कि मंत्री इस पर विचार कर सकते हैं और उन्हें इस बारे में चर्चा करने के लिए काफी समय बचा होगा कि जुलाई के शुरू में सेमीफाइनल होगा या फाइनल होगा. उन्होंने कहा, "हम इस बात पर चर्चा करने के लिए बहुत छोटे हैं कि क्या करने की जरूरत है - सत्ता में बैठे बड़े लोग हैं जो फोन ले सकते हैं."

"अगर हमें सेमी-फ़ाइनल या फ़ाइनल में पाकिस्तान से खेलना है तो क्या होगा"?

जून-जुलाई में काफी समय है. सत्ता में बैठे लोगों को क्या करना होगा. लेकिन कोई भी भारत को नुकसान नहीं पहुंचा सकता. पुलवामा में जो हुआ वह दुखद है." हमारे रक्षा बलों के कारण ही आज सुरक्षित हैं. ” घर में 2012-13 श्रृंखला के बाद से, भारत ने कभी भी द्विपक्षीय श्रृंखला में पाकिस्तान का सामना नहीं किया है. 2013 के बाद  दो क्रिकेट प्रतिद्वंद्वियों ने एशिया कप टूर्नामेंट में पांच बार, चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार  विश्व T20 में और एक बार विश्व कप में दो बार मुलाकात की है.

उनकी आखिरी बैठक पिछले साल सितंबर में हुई थी, जब भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप 2018 में दो बार रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को दोनों मैचों में पराजित किया था. "

हम अपने दम पर दुनिया को खिलाने के लिए शक्तिशाली हैं. क्रिकेट, खेल उतना महत्वपूर्ण नहीं है. हम रक्षा बल के हर सदस्य के साथ खड़े हैं. उनके बलिदानों को बेकार नहीं जाना चाहिए." क्रिकेट से पहले, मुख्य बातों को सुलझा लिया जाना चाहिए. ऐसा कैसे होता है, इसका फैसला सरकार द्वारा किया जा सकता है. जब तक उन समस्याओं को हल नहीं किया जाता, तब तक भारत को क्रिकेट या उनके साथ कोई खेल नहीं खेलना चाहिए.


संबंधित समाचार