होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत-पाक की वार्ता खत्म, कॉरिडोर साल के 365 दिन रहेगा खुला

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत-पाक की वार्ता खत्म, कॉरिडोर साल के 365 दिन रहेगा खुला

 

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच तीसरे दौर की वार्ता खत्म हो गई है। भारत के सिख श्रद्धालु अब बिना वीजा के पूरे साल करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए जा सकेंगे। इस कॉरिडोर के जरिए भारतीय मूल के वैसे लोग जिनके पास OCI  कार्ड है वो भी करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आ-जा सकेंगे। बुधवार को अटारी बॉर्डर पर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत हुई। हालांकि दो मुद्दे ऐसे रहे जिन पर दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बन पाई।

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के बाद करतारपुर कॉरिडोर के जरिए रोजाना 5000 श्रद्धालु दर्शन के लिए जा सकेंगे। विशेष मौकों पर ज्यादा श्रद्धालु भी यहां पहुंच सकेंगे। पाकिस्तान ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वो श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या को करतारपुर कॉरिडोर आने की इजाजत देना चाहता है।

करतारपुर कॉरिडोर साल के 365 दिन खुला रहेगा। श्रद्धालुओं के पास ये विकल्प होगा कि वे अकेले जा सकेंगे या फिर उनके पास समूह में जाने की सुविधा होगी। व्यवस्था के मुताबिक श्रद्धालु पैर ही यहां पर आएंगे। दोनों ही पक्ष बुढ़ी रावी नहर पर पुल बनाने को राजी हो गए हैं। भारत ने पाकिस्तान से एक बार फिर से आग्रह किया है कि वो सिख यात्रियों के साथ भारत के प्रोटोकॉल ऑफिसर को जाने दे, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

पाकिस्तान गुरुद्वारा परिसर में भारतीय अधिकारियों की उपस्थिति को लेकर भी एतराज जता रहा है। लेकिन भारत की इस मांग से पाकिस्तान राजी नहीं दिख रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान श्रद्धालुओं से सर्विस फी भी लेना चाहता है। इन दो बिंदुओं पर अंतिम सहमति होनी बाकी है। यात्रियों की सुविधा के लिए भारत अंतरराष्ट्रीय सीमा में एक बस टर्मिनल बना रहा है। इस टर्मिनल में 15000 लोगों के रहने-ठहरने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जाने वाली 4 लेन की सड़क निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है। सितंबर के अंतिम दिनों तक ये सड़क तैयार हो जाएगी।


संबंधित समाचार