होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IND vs AUS: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत, टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा, पंत ने खेली कमाल की पारी

IND vs AUS: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत, टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा, पंत ने खेली कमाल की पारी

 

भारतीय टीम ने ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर वो काम कर दिखाया है जो पिछले 31 सालों में दुनिया की कोई भी टीम नहीं कर सकी है। भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम सबसे ऊंचा दर्ज करा लिया है, क्योंकि ब्रिसबेन में कभी कोई टीम 300 रनों से बड़े लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई थी।

अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में टीम इंडिया ने ब्रिसबेन टेस्ट में 328 रनों का विशाल लक्ष्य हासिल कर लिया और इसके साथ ही उसने सीरीज भी अपने नाम कर ली। भारतीय टीम के पास बेहद अनुभवहीन बॉलिंग अटैक था, उसके कप्तान विराट कोहली टीम के साथ नहीं थे, उसके कई खिलाड़ी चोटिल थे, फिर भी ये टीम लड़ी और अंत में मैच जीता।

भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत और सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल। पंत ने 138 गेंदो में 89 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान उन्होंने नौ चौके और एक छक्का जड़ा। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बन गए। वहीं दूसरी ओर शुभमन गिल ने 146 गेंदो में 91 रनों की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने आठ चौके और दो छक्के लगाए।

गाबा की टूटी हुई पिच पर पुजारा बनें दीवार

इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दिया। उन्होंने 211 गेंदो में 56 रनों की पारी खेलकर एक छोर बांधे रखा। गाबा की टूटी हुई पिच पर पुजारा दीवार बनकर खड़े रहे और भारत को मैच में बनाए रखा। पुजारा के कारण ही पंत तेजी से रन बनाते रहे और भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

ऐसा रहा टेस्ट मैच का पांचवां दिन

पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 324 रनों की दरकार थी। लेकिन भारत को पहला झटका 9वें ओवर में ही रोहित के रूप में लगा। रोहित 21 गेंदो में सात रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने विकेट के पीछे पेन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। गिल 91 रन बनाकर नाथन ल्योन का शिकार बने। गिल के आउट होने के बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे भी सिर्फ 24 रन बनाकर चलते बने। उन्हें पैट कमिंस ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद पंत और पुजारा ने कमाल की बल्लेबाज़ी की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी कर, भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। अंत में बैटिंग करने आए डेब्यू मैन वॉशिंगटन सुंदर ने भी पंत का खूब साथ दिया। सुंदर ने 29 गेंदो में दो चौको और एक छक्के की बदौलत 22 रन बनाए। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी ने इस मैच को भारत की झोली में डाल दिया था।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार शामिल होगा राफेल, 26 जनवरी को इन विमानों से गूंजेगा आसमान


संबंधित समाचार