होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल छात्रवृत्ति घोटाला:CBI ने एक बार फिर की ऊना में दबिश, बैंक अधिकारियों से की पूछताछ

हिमाचल छात्रवृत्ति घोटाला:CBI ने एक बार फिर की ऊना में दबिश, बैंक अधिकारियों से की पूछताछ

 

छात्रवृत्ति घोटाले में केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक बार फिर ऊना में दबिश दी है। इस दौरान सीबीआई की टीम ने निजी विवि प्रबंधकों से पूछताछ की है। साथ ही टीम ने घोटाले से संबंधित बैंकों के अधिकारियों से भी लंबी पूछताछ की। सीबीआई की गुरुवार देर शाम को यहां पहुंची। सीबीआई ने बैंक प्रबंधकों से पूरे मामले को लेकर लंबी पूछताछ चल रही है।

इसमें करोड़ों के घोटाले को लेकर सवाल जवाब किए गए हैं। जांच में पता चला है कि विवि के करीब 42 विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति को गैरकानूनी तरीके से हड़प लिया गया है। इसको लेकर विवि में एडमिशन के समय पर भी बैंक अकाउंट से संबंधित दस्तावेजों को भी भरवा लिया गया था। इसके बाद सरकार से छात्रवृत्ति की रकम आने पर उसे इन्हीं वाउचरों का इस्तेमाल कर निकाल लिया गया।

विवि में जांच के दौरान बैंक से संबंधित वाउचर और फार्म भी मिले हैं। इसको सीबीआई ने अपने कब्जे में ले लिया है। इससे पहले हुई जांच में सीबीआई ने घोटाले से संबंधित छात्रों से भी उनके हस्ताक्षर और अन्य पहलुओं को लेकर बयान दर्ज कर लिए हैं। शिक्षा विभाग में सामने आए ढाई करोड़ के फर्जीवाड़े में प्रदेश सहित देश के कई राज्यों की निजी विश्वविद्यालयों ने प्रदेश के गरीब और अन्य वर्गों के छात्रों को मिलने वाली करोड़ों की छात्रवृत्ति को हड़प लिया था।

इसको देखते हुए सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी है। इस मामले में प्रदेश के हजारों छात्र शिकार हुए हैं। यही नहीं, कई विद्यार्थियों की बिना छात्रवृत्ति के पढ़ाई तक छूट गई। मामले को सीबीआई गहनता से पड़ताल कर रही है और आने वाले समय में कई और विवि के प्रबंधक और बैंकों के तत्कालीन अधिकारी इसकी जद में आएंगे।  


संबंधित समाचार