होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार का फैसला, अब हर परिवार को मिलेगा मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

हिमाचल सरकार का फैसला, अब हर परिवार को मिलेगा मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

 

हिमाचल में अब अमीर-गरीब, हर जाति, वर्ग और यहां तक की सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को भी प्रदेश सरकार मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मुहैया करवाएगी। बशर्ते उनके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन न हो। इसके अलावा 2 अक्तूबर 2019 तक अलग हुए एवं नए परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

24 मई 2018 को प्रारंभ की गई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश के सौ फीसदी परिवारों को सरकार ने घरेलू गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने 13 नवंबर को योजना के संशोधित नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें अब अमीर लोग, ठेकेदार और सरकारी कर्मचारी भी मुफ्त घरेलू रसोई गैस हासिल कर सकेंगे।

अधिसूचना के मुताबिक ऐसे परिवार जिनके पास अब तक कोई गैस कनेक्शन नहीं है और वे जनरल, एससी, एसटी और ओबीसी आदि किसी भी श्रेणी से संबंध रखते हैं,  वे भी संबंधित ग्राम व नगर पंचायत और नगर परिषद के पास 30 नवंबर 2019 से पूर्व आवेदन कर सकते हैं।  अब सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जहां केंद्र सरकार की प्रायोजित योजना है, वहीं प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल गृहिणी योजना चलाई है।

 


संबंधित समाचार