होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार ने सोलन हादसे के बाद मांगी असुरक्षित भवनों की रिपोर्ट

हिमाचल सरकार ने सोलन हादसे के बाद मांगी असुरक्षित भवनों की रिपोर्ट

 

हिमाचल के सोलन के कुमारहट्टी में चार मंजिला भवन के धराशायी होने के बाद अब प्रदेश सरकार ने असुरक्षित भवनों और खतरनाक ढलानों पर बने भवनों की प्रदेश सरकार ने रिपोर्ट मांगी है। शहरी विकास एवं टीसीपी मंत्री सरवीण चौधरी ने अपने अधीन क्षेत्रों का सभी डीसी से ब्यौरा मांगा है, जिसमें असुरक्षित घोषित किए गए सभी भवनों की सूची मांगी गई है। इसमें सरकारी और निजी तमाम भवनों की सूची मांगी गई है। जिसमें नए और पुराने सभी भवनों की जानकारी देनी होगी।

सरवीण चौधरी ने प्रधान सचिव टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के माध्यम से सभी जिलों के डीसी को इस संबंध में रिपोर्ट देने को कहा है। कैबिनेट मंत्री सरवीण चौधरी ने यह भी कहा कि लोग भी सस्ती जमीन के चक्कर में सही स्लोप पर जमीन नहीं खरीदते हैं। इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, ताकि जमीन की ढलान सही हो अन्यथा कुमारहट्टी जैसे हादसे होंगे। टीसीपी विभाग अपने स्तर पर भी लोगों को जागरूक करने की कोशिश करेगा।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुम्हारहट्टी-नाहन मार्ग पर रविवार को एक बहुमंजिला इमारत ढहने से 14 लोगों की मौत हो गई, वहीं, 28 लोगों को रेस्क्यू किया गया था। मृतकों में 13 फौजी जवान, जबकि एक महिला शामिल है। शिमला निगम प्रशासन के अनुसार शहर में 300 से ज्यादा भवन ऐसे भी हैं, जो जर्जर हालत में पहुंच चुके हैं। ज्यादातर पुराने भवन लोअर बाजार, रामबाजार, कृष्णानगर, लक्कड़ बाजार, सब्जी मंडी एरिया में है।


संबंधित समाचार