होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार ने डॉक्टरों और नर्सों की प्रतिनियुक्ति पर लगाई रोक

हिमाचल सरकार ने डॉक्टरों और नर्सों की प्रतिनियुक्ति पर लगाई रोक

 

हिमाचल सरकार ने राज्य के किसी भी मेडिकल कॉलेज में तैनात चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ के प्रतिनियुक्ति पर जाने पर रोक लगा दी है। सचिवालय से जारी आदेश के तहत नियुक्ति स्थान पर तब तक सेवाएं देनी पड़ेंगी, जब तक वहां अवधि पूरी नहीं हो जाती है। चिकित्सकों की जहां भी तैनाती होगी, उन्हें उसी स्थान पर सेवाएं देनी होंगी। यह नियम नर्सिंग स्टॉफ पर भी लागू रहेगा।

मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में लोगों को बेहतर सेवाएं देने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार के पास तबादलों के लिए आवेदन आते हैं। उन्हें रद्द किए जाने की स्थिति में चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ ने प्रतिनियुक्ति का रास्ता निकाल लिया है। सचिवालय में मंत्रियों के जरिये पहुंची इस तरह की एक दर्जन से अधिक प्रतिनियुक्ति की फाइलों को लौटा दिया है। चंबा कॉलेज में एक नर्स का स्वास्थ्य की दृष्टि से तबादला किया गया।

इसकी तर्ज पर दूसरी नर्सों ने भी सुविधानुसार तबादला करवाना शुरू कर दिया। इसी तरह डॉक्टर भी नए मेडिकल कॉलेजों में सेवाएं देने के लिए तैयार नहीं हैं। इसका अब स्वास्थ्य विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है। ऐसे चिकित्सक और नर्सों को विभाग ने 14 जनवरी को वापस बुला लिया है, जिनकी प्रतिनियुक्ति खत्म हो गई थी। प्रदेश में छह मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें लोगों को किस तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो रही हैं, इसकी हर माह समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक बेहतर बनाने के लिए समीक्षा बैठक होगी।


संबंधित समाचार