होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जोशीमठ में भू-धंसाव के मद्देनजर हिमाचल सरकार भी सतर्क, CM सुक्खू ने दिए ये निर्देश

जोशीमठ में भू-धंसाव के मद्देनजर हिमाचल सरकार भी सतर्क, CM सुक्खू ने दिए ये निर्देश

 

उत्तराखंड के जोशीमठ में भूधंसाव के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को आपदा प्रबंधन के अधिकारियों और जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर राज्य में इस तरह की घटनाओं की संभावनाओं का जायजा लिया।

बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हालांकि राज्य में जोशीमठ जैसी आपदा की संभावना नहीं है, लेकिन फिर भी अधिकारियों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के सिंकिंग और स्लाइडिंग वाले क्षेत्रों के बारे में जिला उपायुक्तों से जानकारी ली गईं है।

इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को आपदा के दृष्टिगत आपात तैयारियां बढ़ाने और पूर्व चेतावनी प्रसार प्रणाली विकसित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने किन्नौर, कुल्लू, चम्बा और कांगड़ा जिला उपायुक्तों को भू-धंसाव के सम्भावित क्षेत्रों की पहचान कर तथा रिपोर्ट सरकार को भेजने के निर्देश दिए।

इसके अलावा सीएम सुक्खू ने उपायुक्तों को भू-स्खलन तथा भू-धंसाव और सड़क हादसों के ब्लैक स्पॉट की पहचान कर इनकी अलग-अलग रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक परिस्थिति भी उत्तराखंड की तरह ही है। पहाड़ी राज्य होने की वजह से अमूमन यहां भूस्खलन की समस्या बनी रहती है।
 

 


संबंधित समाचार