होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल कांग्रेस ने जिलों और ब्लाकों की संख्या घटाने का हाईकमान को भेजा प्रस्ताव

हिमाचल कांग्रेस ने जिलों और ब्लाकों की संख्या घटाने का हाईकमान को भेजा प्रस्ताव

 

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के जिलों और ब्लाकों की संख्या घटेगी। कांग्रेस हाईकमान के पास इस मामले को लेकर प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने एक प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव पर मुहर लगते ही कांग्रेस का प्रशासनिक ढांचा पुराने ढर्रे पर ही काम करेगा। हालांकि पूर्व में कांग्रेस के जिले और ब्लाकों की संख्या बढ़ाने को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह सहित कांग्रेस के कई अन्य नेताओं ने विरोध भी किया था।

पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश कांग्रेस के जिलों की संख्या 17 से घटाकर 13 की जानी है। जिला शिमला शहरी अलग 13वां जिला रहेगा। बताते हैं कि पांच साल पहले जिला कांगड़ा में नूरपुर, देहरा, पालमपुर और कांगड़ा जिले बने हुए हैं। अब सिर्फ कांगड़ा जिला ही रहेगा। वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस के ब्लाकों की संख्या 82 से घटकर 68 करने की तैयारी जा रही है।

वर्तमान में जिला शिमला में ठियोग में दो और चौपाल में तीन ब्लाक बने हैं। किन्नौर में तीन, लाहौल-स्पीति 3, पांगी भरमौर दो, ऊना में दो, बिलासपुर में दो नए ब्लाक बनाए थे। अब प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों को ब्लाक बनाया जाना है। वहीं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर का कहना है कि जिलों की संख्या 17 से 13 करने और ब्लाकों की संख्या 82 से घटाकर 68 करने पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में हाईकमान के पास एक प्रस्ताव भेजा गया है।


संबंधित समाचार