होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना वैक्सीन के लिए जारी होंगे ‘ग्लोबल टेंडर’

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना वैक्सीन के लिए जारी होंगे ‘ग्लोबल टेंडर’

 

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करेगी। ताकि राज्य में 18 + नागरिकों का जल्द से जल्द टीकाकरण किया जा सकेगा। यह राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बड़ा फैसला लिया गया है।  

इसके साथ ही महामारी के हॉटस्पॉट वाले गांवों में 15 मई से आइसोलेशन केंद्र बनाकर लोगों की जांच शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड की स्थिति का जायजा लेने के लिए हुई बैठक में कहा कि, जांच के दौरान जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रही है, उनको गांव में ही बनाए गए आइसोलेशन केंद्र में क्वारंटीन किया जाए। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन केंद्र में मेडिकल, पैरामेडिकल, आशा वर्कर इत्यादि कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाए।

इसके साथ ही प्रारंभ में एक हजार आइसोलेशन केंद्र बनाने की योजना है। जिसके लिए 5,000 थर्मल स्कैनर, 4,000 ऑक्सीमीटर व पर्याप्त मात्रा में पैरासिटामोल व अन्य आवश्यक दवाइयां स्टॉक में उपलब्ध हैं। महामारी को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए, चाहे वह आधारभूत संरचना की बात हो या किसी प्रकार की अन्य आवश्यक चीजों के खरीदने की। वहीं हर सीएचसी में 5-10 बेड की व्यवस्था हो।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन के भंडारण के लिए ऑक्सीजन टैंक जल्द से जल्द बनाए जाएं और जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज दूर हैं और ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन-सिलेंडर पर निर्भरता है, वहां पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाए और हर जिला में 5 से 10 नए वेंटिलेटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए। वहीं इसकी निगरानी रखी जाए, ताकि निजी अस्पताल में बेड के लिए निर्धारित दरों से अधिक न वसूली हो।

यह भी पढ़ें- बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 3.62 लाख नए मामले आए सामने, 4,120 लोगों की मौत


संबंधित समाचार