होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

39 साल के हुए महेंद्र सिंह धोनी, दिग्गजों ने यूं दी बधाई

39 साल के हुए महेंद्र सिंह धोनी, दिग्गजों ने यूं दी बधाई

 

गजब का क्रिकेटर, कमाल का विकेटकीपर, बेमिसाल कप्तान, दुनिया का नंबर 1 फिनिशर... महेंद्र सिंह धोनी. ये नाम क्रिकेट की दुनिया में जब गूंजता है तो करोड़ों फैंस उसके सजदे में झुकते हैं. विरोधी भी इस नाम का सम्मान करते हैं. वर्ल्ड कप जीतने वाले कप्तान भी एमएस धोनी को कप्तानों का कप्तान मानते हैं. मानें भी क्यों ना रांची में पैदा हुए राजकुमार ने अपने करियर में वो सबकुछ हासिल किया है, जिसका सपना दुनिया का हर क्रिकेटर देखता है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर एमएस धोनी  आज 39 साल के हो गए हैं. 7 जुलाई, 1981 को रांची में जन्मे धोनी को आज दुनिया के सभी बड़े क्रिकेटर दुआएं दे रहे हैं.

एमएस धोनी  का जन्मदिन हो, तो समझ लीजिए सोशल मीडिया पर उनका ही राज रहेगा. 7 जुलाई जैसे जश्न की तरह होती है. महेंद्र सिंह धोनी के फैंस उन्हें 39वें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. साथ ही उनके साथ खेलने वाले कई दिग्गज क्रिकेटर भी एमएस धोनी को इस खास दिन के मौके पर याद कर रहे हैं.


 

सबसे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने कप्तान के जन्मदिन पर एक खास वीडियो पोस्ट किया. चेन्नई ने सीनियर और जूनियर सभी खिलाड़ियों का एक वीडियो बनाया है, जिसमें वो धोनी को भविष्य के लिए दुआएं दे रहे हैं.

 

साल 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले धोनी का करियर बेमिसाल रहा है. धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में 38 से ज्यादा की औसत से 4876 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 350 वनडे में 50 से ज्यादा की औसत से 10,773 रन ठोके. टी20 में भी धोनी ने 37 से ज्यादा की औसत से 1617 रन बनाए.

वैसे आपको बता दें धोनी की महानता उनके ये आंकड़े नहीं दर्शाते हैं. इस दिग्गज खिलाड़ी ने बतौर कप्तान जो उपलब्धियां हासिल की हैं वो सपने सरीखी है. धोनी ने साल 2007 में पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाली और उनकी अगुवाई में भारतीय टीम पहला टी20 वर्ल्ड कप जीती. इसके बाद साल 2011 में उन्होंने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया. 2013 में वो चैंपियंस ट्रॉफी जीते और वो दुनिया के पहले कप्तान बने, जिसने ये तीनों ट्रॉफी जीती. साल 2010, 2011, 2018 में एमएस धोनी ने आईपीएल ट्रॉफी भी जीती. 2014 में धोनी चैंपियंस लीग टूर्नामेंट जीते. धोनी पद्मश्री, खेल रत्न और पद्मभूषण से सम्मानित हो चुके हैं. धोनी को सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद) पद दिया है और वो खाली समय में सेना के साथ ट्रेनिंग करते हैं.
 

 


संबंधित समाचार