होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

FIXING: एशियन फुटबॉल कप में मैच फिक्सिंग, 4 खिलाड़ियों पर लगा आजीवन प्रतिबंध

FIXING: एशियन फुटबॉल कप में मैच फिक्सिंग, 4 खिलाड़ियों पर लगा आजीवन प्रतिबंध

 

खेलों में मैच फिक्सिंग का कलंक कोई नई बात नहीं है। क्रिकेट से लेकर टेनिस और फुटबॉल तक में इसकी पैठ रही है। एशियन फुटबॉल कप (AFC) भी इसकी जद में आ गया है। अब 2017 और 2018 के एशियन फुटबॉल कप में मैच फिक्सिंग का खुलासा हुआ है। उपमहाद्वीप की सॉकर गवर्निंग बॉडी ने बताया कि चार प्लेयर्स मैच फिक्सिंग में लिप्त पाए गए हैं।

एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन ने शुक्रवार को बताया कि किर्गिस्तान के तीन और ताजिकिस्तान के एक खिलाड़ी को मैच को प्रभावित करने की साजिश में शामिल रहने का दोषी पाया गया है। इन चारों खिलाड़ियों को आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब वे कभी फुटबॉल नहीं खेल सकेंगे।

बयान के अनुसार, किर्गिस्तान के राष्ट्रीय खिलाड़ी कुर्सानबेक शेरातोव को 2017 के एक टूर्नामेंट में किर्गिस्तान के क्लब दोरदोई एफसी में सट्टेबाजी गतिविधियों का समर्थन करने का दोषी पाया गया है। वहीं, किर्गिस्तान के खिलाड़ी इलियाज एलिमोव और अब्दुआजीज माहकामोव को 2017 में उनके क्लब एफसी एले में मैच फिक्स करने की साजिश में शामिल रहने का दोषी पाया गया है। ये आरोप 2017 और 2018 सीजन में एएफसी कप के लिए लगाए गए हैं।

वहीं, किर्गिस्तान के क्लब एले के ताजिकिस्तान निवासी खिलाड़ी एक अन्य खिलाड़ी को भी 2017 और 2018 के एएफसी कप के मैच फिक्स करने का दोषी पाया गया है। इन सभी पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। एशियन फुटबॉल कप प्रीमियर एशियन चैंपियंस लीग के बाद इस उपमहाद्वीप का सेकेंड टीयर का टूर्नामेंट है। एशियाई फुटबॉल हालांकि निचले स्तर पर भ्रष्टाचार के लिए बदनाम रही है। 2018 में हुए एक मुकाबले में भ्रष्टाचार के लिए एक पूर्व रेफरी समेत इंडोनेशिया राष्ट्रीय फुटबॉल संघ से जुड़े पांच लोगों को इस महीने की शुरुआत में जेल भेजा जा चुका है।


संबंधित समाचार