होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड में इस तारीख को होगा चुनाव, जानें क्या हैं नियम और पाबंदियां, 10 को मतगणना

उत्तराखंड में इस तारीख को होगा चुनाव, जानें क्या हैं नियम और पाबंदियां, 10 को मतगणना

 

5 States Assembly Election 2022 Dates: कोरोना (Corona) महामारी के बीच शनिवार 8 जनवरी 2022 को चुनाव आयोग (EC) ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा। उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होगा।
 
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन आयोग ने दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आचार संहिता की घोषणा कर दी है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार सहिंता लागू हो गई है।

चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव कराना एक बड़ी चुनौती है। कोविड को देखते हुए नए प्रोटोकाल में अगले विधानसभा चुनाव में होंगे। इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान करते हुए कहा कि इस बार 7 चरणों में चुनाव होंगे। 

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 10 मार्च को पांच राज्यों में मतगणना होगी। कोरोना गाइडलाइन्स के तहत नियमों का पालन करना जरूरी होगा। परिणामों की घोषणा के बाद जश्न की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के बाद किसी भी तरह के रोड शो की अनुमति भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- Chunav 2022 Dates Live: 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का एलान


संबंधित समाचार