होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

2019 सीजन आईपीएल के 12 वें सीजन में 8 टीमें लेंगी भाग

2019 सीजन आईपीएल के 12 वें सीजन में 8 टीमें लेंगी भाग

IPL 2019 की टीमों की सूची: यह चरण क्रिकेटिंग फ़ालतू के इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले संस्करण के लिए निर्धारित है. दस्तों को पूरा करने की सारी प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर अब खत्म हो चुकी है. इस सीज़न में, आईपीएल मार्च में लोकसभा चुनावों के साथ-साथ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मद्देनज़र होगा, जो 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाएगा. बीसीसीआई ने पुष्टि की है कि यह टूर्नामेंट 23 मार्च से शुरू होगा और पूरी तरह से भारत में होगा.

टूर्नामेंट को पूरी तरह से भारत में आयोजित करने का निर्णय BCCI द्वारा आयोजित किए जाने के बाद लिया गया था ताकि यह तय किया जा सके कि टूर्नामेंट के आयोजन स्थल को भारत से बाहर स्थानांतरित करना है या नहीं. 2009 और 2014 में, BCCI ने आम चुनाव के साथ तारीखों के ओवरलैपिंग के कारण दक्षिण अफ्रीका और UAE में टूर्नामेंट का आयोजन किया था.

2019 सीजन आईपीएल का 12 वां सीजन होगा। ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग पहली बार 2007 में खेली गई थी. इसके अलावा, विश्व कप में भारत का उद्घाटन मैच 2 से 5 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. बीसीसीआई द्वारा लोढ़ा समिति की सिफारिश के अनुसार आईपीएल के समापन और अंतरराष्ट्रीय स्थिरता के बीच 15 दिन के अंतर को बनाए रखने के निर्देश के बाद यह निर्णय लिया गया था.

पिछले साल नवंबर में खिलाड़ियों के स्थानान्तरण और प्रतिधारण सूची की घोषणा की गई थी और नीलामी 18 दिसंबर को आयोजित की गई थी. नीलामी में, तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और अनकैप्ड वरुण चक्रवर्ती 8.4 करोड़ रुपये में सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने चुना था, वहीं चक्रवर्ती किंग्स इलेवन पंजाब गए थे. इंग्लिश क्रिकेटर सैम क्यूरन 7.2 करोड़ रुपये में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे। वह आगामी सत्र में पंजाब के लिए खेलेंगे. प्रमुख खिलाड़ी जो बिना बिके रह गए, उनमें चेतेश्वर पुजारा, ब्रेंडन मैकुलम, मुशफिकुर रहीम और एलेक्स हेल्स शामिल हैं.


संबंधित समाचार