होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

धोनी के 'कमाल' से भारत बना चैम्पियन, इंग्लैंड को पस्त कर जीती चैम्पियंस ट्रॉफी

धोनी के 'कमाल' से भारत बना चैम्पियन, इंग्लैंड को पस्त कर जीती चैम्पियंस ट्रॉफी

 

7 साल पहले आज ही के दिन भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. 23 जून 2013 को बर्मिंघम में खेले गए चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारत ने मेजबान इंग्लैंड को बारिश से बाधित मैच में 5 रन से मात देकर रोमांचक जीत दर्ज की थी और खिताब पर अपना कब्जा जमाया था. मजे की बात ये रही कि पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम अजेय रही.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने तीसरी बार आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम की थी. इससे पहले धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था. वर्ल्ड क्रिकेट में धोनी इकलौते ऐसे कप्तानी हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफियां अपने नाम की.

वर्ल्ड कप के बाद सबसे महत्वपूर्ण वनडे टूर्नामेंट की शुरुआत 'आईसीसी नॉक आउट' टूर्नामेंट के तौर पर 1998 में हुई. उस साल विजेता टीम को विल्स इंटरनेशनल कप दिया गया. 2002 में इसका नाम बदलकर चैम्पियंस ट्रॉफी रखा गया. भारत और ऑस्ट्रेलिया 2-2 बार चैम्पियन रह चुके हैं. इंग्लैंड की टीम इसे एक बार भी नहीं जीत पाई है. 2009 से वही टीमें चैम्पियंस ट्रॉफी में शामिल होती हैं, जो टूर्नामेंट शुरू होने से छह महीने पहले की वनडे रैंकिंग में शीर्ष 8 में होती हैं.

कब-कब किसने जीती ट्रॉफी

1. विल्स इंटरनेशनल कप (बांग्लादेश), 1998-99, द. अफ्रीका ने जीता

2. आईसीसी नॉकआउट (केन्या), 2000-01, न्यूजीलैंड ने जीता

3. आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (श्रीलंका), 2002-03, भारत-श्रीलंका संयुक्त विजेता

4. आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी(इंग्लैंड), 2004, वेस्टइंडीज विजेता

5. आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (भारत), 2006-07, ऑस्ट्रेलिया विजेता

6. आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (द. अफ्रीका), 2009-10, ऑस्ट्रेलिया विजेता

7. आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (इंग्लैंड), 2013, भारत विजेता

8. आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (इंग्लैंड), 2017, पाकिस्तान विजेता

बर्मिंघम में खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला. बारिश के कारण मैच 20-20 ओवरों का कर दिया गया. भारत के 130 रनों के लक्ष्य के जवाब में इंग्‍लैंड की पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 124 रन ही बना सकी. रवींद्र जडेजा को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. उन्‍हें टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के लिए गोल्‍डन बॉल से भी नवाजा गया. सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को लगातार अच्‍छे परफॉर्मेंस के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' और 'गोल्‍डन बैट' से नवाजा गया.


संबंधित समाचार