होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

2 जुलाई से पहले शपथ ले सकेत हैं देवेंद्र फडणवीस, जानें क्या है पूरी प्लानिंग

2 जुलाई से पहले शपथ ले सकेत हैं देवेंद्र फडणवीस, जानें क्या है पूरी प्लानिंग

 

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) कल यानी शुक्रवार तक मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। फिलहाल फडणवीस के आवास पर भाजपा कोर कमिटी की बैठक चल रही है और प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) समेत कई सीनियर लीडर मौके पर पहुंच चुके हैं। इस बैठक में गिरीश महाजन (Girish Mahajan) और महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सीटी रवि (C. T. Ravi) भी शामिल हैं। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक के बाद देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल से मुलाकात करके नई सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। दरअसल बीजेपी की योजना यह है कि 1 जुलाई तक शपथ का कार्यक्रम हो जाए, क्योंकि 2 जुलाई से हैदराबाद में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित होनी है। इस मीटिंग में फडणवीस और प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत कई सीनियर नेता शामिल हो सकते हैं।

इसलिए भाजपा मीटिंग से पहले ही महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रक्रिया को पूरा करना चाहती है। इस बीच गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने उद्धव ठाकरे के सीएम पद से इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है, नई सरकार के गठन तक वह कार्यवाहक सीएम के तौर पर सारा काम संभालेंगे। वहीं शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गुट के विधायकों की मीटिंग गोवा के ताज होटल (Taj Hotel) में चल रही है। हालांकि एकनाथ शिंदे ने इस पर कहा कि भाजपा के साथ मंत्री पदों को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही हैं, वे सब गलत हैं। उन्होंने मराठी में ट्वीट किया, 'भाजपा के साथ हमारी कोई भी बात नहीं हो रही है कि किसे कौन सा मंत्री पद दिया जाएगा। इस बारे में जल्दी ही बात की जाएगी। तब तक मंत्रियों की किसी लिस्ट या फिर अफवाहों पर कोई भी यकीन न करे।'

बता दें कि इससे पहले सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई थी कि भाजपा 29 मंत्री पद अपने पास रखेगी। इसके अलावा बचे 13 मंत्री पद एकनाथ शिंदे गुट को दिए जाएंगे। इनमें से 8 कैबिनेट मंत्री भी हो सकते हैं और 5 लोगों को राज्य मंत्री बनाया जा सकता है। यही नहीं चर्चा तो एकनाथ शिंदे को डिप्टी सीएम (Deputy CM) बनाए जाने की भी हो रही थी, लेकिन फिलहाल इस बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। देवेंद्र फडणवीस पहले ही भाजपा के विधायक दल के नेता हैं। ऐसे में उन्हें अधिकार है कि वह पार्टी की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश कर सकें।

यह भी पढ़ें- दिल्ली NCR में झमाझम बारिश, ट्रैफिक पुलिस ने इन राज्यों में जारी किया आंधी-तूफान का अलर्ट


संबंधित समाचार