होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दीपा मलिक ने जीता DNA Women Achievers Awards 2023

दीपा मलिक ने जीता DNA Women Achievers Awards 2023

 

खेल हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा है. स्वस्थ शरीर और दिमाग को विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खेल न केवल खुद को बेहतर बनाने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि हमें जिंदगी में एक मुकाम देने का भी काम करता है. हमारे देश में ऐसे कई रोल मॉडल हैं जो हमें सबसे बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचने और सफल बनने के लिए प्रेरित करते हैं.

ऐसी ही एक रोल मॉडल की कहानी आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जिन्होंने उन व्हील चेयर पर बैठे लोगों को ताकत का एहसास कराया जो सोचते थे की हम देश के लिए कुछ नहीं कर सकते. उनकी कहानी हम सभी के लिए प्रेरणा का काम करती है. हम बात कर रहे हैं दीपा मलिक की. दीपा मलिक वह पैरा एथलीट खिलाड़ी थीं, जिन्होंने देश को पैरालंपिक में पहला पदक दिलाया था.दीपा मलिक को पांच साल की उम्र में पता चला कि उन्हें रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर है.

तीन साल तक वह इसका इलाज कराती रहीं और फिजियोथेरेपी के बाद वह पूरी तरह ठीक भी हो गईं. लेकिन दुर्भाग्य से जब वह 29 वर्ष की थीं तब उनका ट्यूमर वापस आ गया. डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि इसकी सर्जरी करनी पड़ेगी, लेकिन इसके बाद वह चल नहीं पाएंगी. दीपा के 31 ऑपरेशन किए गए. जिसके लिए उनकी कमर और पांव के बीच 183 टांगे लगे थे.

इसके बावजूद उन्होंने जिंदगी से हार नहीं मानी और अपने सपनों के लिए लड़ने का फैसला किया. दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ने उन्हें विश्व की प्रसिद्ध एथलीट बना दिया. दीपा मलिक गोला फेंक के अलावा भाला फेंक, तैराकी समेत अनेक खेलों में अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीत चुकी हैं.

उनका पालन-पोषण एक सैनिक परिवार में हुआ और एक सेना के अधिकारी से ही उन्होंने शादी हुई. मलिक ने कई बाधाओं का सामना करने के बावजूद अपनी उम्मीद नहीं छोड़ी और एथलीट बनने के अपने सपने का पीछा करना जारी रखा. 12 सितंबर 2016 को 45 साल की उम्र में दीपा ने पैरालंपिक खेलों में पदक जीतकर पहली भारतीय महिला बनने का इतिहास रचा. उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में शॉट पुट में सिल्वर मेडल जीता.

इस जीत से उन्हें नया आत्मविश्वास मिला. जिस उम्र में एथलीट रिटायरमेंट की तैयारी पर विचार करते हैं, उस उम्र में दीपा उड़ान भरकर बुलंदियों को छूने की तैयारी कर रही थीं.दीपा मलिक ने 30 साल की उम्र में अपने एथलेटिक्स करियर की शुरुआत की. गोला फेंक, तैराकी, भाला फेंक, डिस्कस थ्रो और बाइकर सहित कई तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया.

रियो पैलांपिक में मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली दीपा मलिक शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो की एक अच्छी एथलीट होने के साथ-साथ एक बेहतरीन बाइकर भी हैं. जिनके जोश और जज्बे के आगे उनकी जानलेवा बीमारी भी आड़े नहीं आ सकी. उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में 18 इंटरनेशनल और 54 नेशनल पदक जीते हैं. खासकर पैरालंपिक में रजत से पहले दुबई में 2018 पैरा-एथलेटिक ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता था.

दीपा मलिक हिमालयन मोटरस्पोर्ट्स एसोसिएशन (HMA) और फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (FMSCI) से भी जुड़ी हैं. उन्होंने एशिया पैरा खेलों में चार पदक जीते. जिसमें 2010 में भाला फेंक की एफ52-53 स्पर्धा का कांस्य, 2014 में भाला फेंक की एफ52-53 स्पर्धा में रजत और 2018 में दो कांस्य पदक (चक्का फेंक एफ52-53 और भाला फेंक एफ53-54) शामिल हैं.


संबंधित समाचार