होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Dale Steyn ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, लेकिन ODI और T20 खेलते रहेंगे

Dale Steyn ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, लेकिन ODI और T20 खेलते रहेंगे

 

दक्षिण अफ्रीका की टीम जब अगले महीने भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने आएगी तो उसके दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन साथ नहीं होंगे। इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वे दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज हैं। डेल स्टेन ने वैसे यह साफ कर दिया है कि वे वनडे और टी20 क्रिकेट खेलते रहेंगे।

स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के लिए 3.24 की बेहतरीन इकॉनमी की रेट से 439 विकेट अपने नाम किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में स्टेन ने 26 बार एक पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है। साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले स्टेन इस फॉर्मेट में अपना आखिरी मैच इसी साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

टेस्ट के अलावा स्टेन साउथ अफ्रीका के लिए 125 वनडे और 44 टी-20 मैच खेल चुके हैं। वनडे क्रिकेट में स्टेन ने साउथ अफ्रीका के लिए 196 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.87 का रहा है। वनडे में स्टेन का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 39 रन खर्च कर 6 विकेट रहा है। वहीं टी-20 में स्टेन ने 44 मैचों में 6.69 की औसत से 64 विकेट लिए हैं।

आईसीसी के मुताबिक, डेल स्टेन ने कहा, मैं आज उस खेल को अलविदा कह रहा हूं, जिसे सबसे ज्यादा चाहता हूं। मेरी नजर में टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे बेहतरीन फॉर्मेट है। यह मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से आपकी परीक्षा लेता है। यह सोचना ही भयानक है कि अब मैं टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलूंगा। लेकिन इससे भी ज्यादा खतरनाक सोच यह हो सकती थी कि मैं किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेलूंगा। इसलिए मैंने यह तय किया कि मैं वनडे और टी20 क्रिकेट खेलता रहूंगा।

डेल स्टेन ने कहा, मैं उन सभी को शुक्रिया कहना चाहता हूं जिन्होंने मेरे क्रिकेट करियर में किसी भी तरह की भूमिका निभाई। मैं अब दक्षिण अफ्रीका के लिए आगे खेलना चाहता हूं। इसलिए सबका शुक्रिया, डेल स्टेन का 2019-20 के सीजन के लिए टेस्ट क्रिकेट को लेकर कॉन्ट्रैक्ट था।


संबंधित समाचार