होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में ग्रुप-सी की नौकरी के लिए अब होंगे कॉमन टेस्ट

हरियाणा में ग्रुप-सी की नौकरी के लिए अब होंगे कॉमन टेस्ट

 

प्रदेश में ग्रुप सी की नौकरियों के लिए सरकार नया प्रस्ताव लेकर आई है। इसके तहत ग्रुप सी की नौकरियों को लेकर एचटेट की तरह व्यवस्था बनाई जा रही है। नए प्रस्ताव के तहत अब ग्रुप सी की सभी नौकरियों के लिए एक कॉमन टेस्ट होगा। इसे पास करने वाला ही किसी भी विभाग में निकली ग्रुप सी की नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगा।

दो जुलाई को इस संबंध में मुख्य सचिव कार्यालय की तरफ से जारी पत्र के अनुसार कॉमन एग्जाम की शर्तें व नियम तय करने के लिए छह जुलाई को प्रिंसिपल सेक्रेटरी के नेृत्व में एक बैठक होगी। इस बैठक में हरियाणा सरकार के चालीस विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

अब तक जो व्यवस्थाएं हैं उसके अनुसार एचएसएसई आवेदन निकालता है और आवेदक फार्म भरते हैं। फार्म भरने के बाद टेस्ट करवाए जाते हैं। टेस्ट में आई कट आफ लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन होता है।

छह जुलाई को कॉमन एग्जाम के नियम व शर्तें तय करने के लिए बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में ही यह तय होगा कि कॉमन एग्जाम में पास करने वाला कितने समय तक आवेदन करने का हकदार होगा और टेस्ट के सिलेबस व अन्य शर्तें क्या रहेंगी। 2021 तक ये व्यवस्था सिरे चढ़ सकती है।

नई व्यवस्था के तहत एचटेट के एग्जाम की तरह हर साल एक टेस्ट होगा होगा। यह केवल ग्रुप सी की नौकरी के लिए। इस कॉमन एग्जाम को पास करने वाला युवा किसी भी विभाग में निकली ग्रुप सी की नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगा। उसकी कटआफ के हिसाब से मेरिट लिस्ट बनेगी और फार्म भरने के बाद ही नियुक्ति मिलेगी। इससे समय और खर्च दोनों बचेंगे। कॉमन एग्जाम के लिए सरकार ने अभी चालीस विभागों का चयन किया है। भविष्य में इसमें और भी विभाग शामिल किए जा सकते हैं। जो युवा ग्रुप सी की तैयारी कर रहे हैं उनके पास एक ही टेस्ट पास करने का लक्ष्य होगा। इसको पास करने के बाद जैसे ही नौकरी निकलेगी वह आदेवन कर सकेगा और उसे अलग से तैयारी करने की जरूरत नहीं होगी।


 


संबंधित समाचार