होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM पुष्कर धामी, जोशीमठ के हालात की दी जानकारी, मांगी केंद्रीय आपदा राहत

गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM पुष्कर धामी, जोशीमठ के हालात की दी जानकारी, मांगी केंद्रीय आपदा राहत

 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव और इससे उत्पन्न स्थिति को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने जोशीमठ में आपदा के लिए केंद्रीय सहायता की मांग की।

उत्तराखंड सरकार के सूचना विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, सीएम धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री से मिलकर उन्हें जोशीमठ क्षेत्र में हो रहे भू-धंसाव और इससे उत्पन्न स्थिति की विस्तृत जानकारी दी और आपदा राहत के लिए केंद्रीय सहायता देने का अनुरोध किया है।

प्रवक्ता ने बताया कि गृह मंत्री ने भू-धंसाव क्षेत्र के प्रभावितों की आवश्यक मदद का आश्वासन दिया है। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने अमित शाह को जोशीमठ की स्थिति की भी जानकारी दी और कहा कि यह शहर चमोली जिले का तहसील मुख्यालय होने के साथ ही भगवान श्रीबदरीनाथ जी का शीतकालीन निवास स्थान भी है। इसके साथ ही यह शहर देश के लिए सामरिक दृष्टि से तथा सांस्कृतिक एवं पर्यटन का भी की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि जोशीमठ पुराने भू-स्खलन के मोटी परत के मलबे के ऊपर बसा है और इस शहर का 25 प्रतिशत भू-भाग भू-धंसाव से प्रभावित हो चुका है। शहर की अनुमानित जनसंख्या लगभग 25000 है। जोशीमठ पालिका क्षेत्र में दर्ज भवनों की संख्या लगभग 4500 है जिनमें 849 भवनों में चौड़ी दरारें पड़ चुकी है। भूधंसाव के कारण अस्थायी रूप से विस्थापित परिवारों की संख्या 250 हो चुकी है और सर्वेक्षण का कार्य जारी है इसलिए प्रभावित परिवार तथा भवनों की संख्या निरन्तर बढ़ रहे है।

सीएम धामी ने आगे कहा कि विभिन्न केन्द्रीय तकनीकी संस्थानों से कराये गये विचार विमर्श के बाद प्रारम्भिक रूप से यह सामने आया है कि क्षेत्र में वृहद् पुनर्निर्माण की आवश्यकता होगी इसलिए राज्य सरकार ने पुनर्वास के लिए पांच स्थल चिह्नित किए हैं जिनका भू-गर्भीय परीक्षण किया जा रहा है। 

 


संबंधित समाचार