होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पृथ्वी शॉ पर डोपिंग परीक्षण में फेल होने पर लगा 8 महीने का Bann, शॉ ने कही फिर ये बात

पृथ्वी शॉ पर डोपिंग परीक्षण में फेल होने पर लगा 8 महीने का Bann, शॉ ने कही फिर ये बात

 

भारत के प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को डोपिंग परीक्षण में फेल हो जाने के कारण मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आठ महीने के लिये प्रतिबंधित कर दिया गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में दो टेस्ट मैच खेलने वाले 19 साल के शॉ रिपोर्टों के अनुसार अपने कूल्हे की चोट का इलाज करा रहे हैं। उनका सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान डोपिंग टेस्ट किया गया और उन्हें टरबुटैलाइन के सेवन का दोषी पाया गया।

शॉ के अलावा दो अन्य घरेलू खिलाड़ियों विदर्भ के अक्षय दुलारवर और राजस्थान के दिव्य गजराज को भी क्रिकेट बोर्ड की डोपिंग रोधी संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया। बीसीसीआई ने बयान में कहा, मुंबई क्रिकेट संघ के साथ पंजीकृत पृथ्वी शॉ को डोपिंग में पकड़े जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है। शॉ को आठ महीने के लिये निलंबित किया गया है जो 16 मार्च 2019 से 15 नवंबर 2019 तक प्रभावी रहेगा। इसका मतलब है कि वह बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं में नहीं खेल पाएंगे।

वही पृथ्वी शॉ ने डोपिंग परीक्षण में नाकाम रहने के बाद मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आठ महीने के लिये प्रतिबंधित किये जाने की सजा स्वीकार करते हुए कहा कि इस खबर ने उन्हें झकझोर दिया है, लेकिन वह और मजबूत होकर वापसी करेंगे। शॉ ने ट्वीट किया, मैं पूरी ईमानदारी के साथ इस फैसले को स्वीकार करता हूं। मैं अभी पिछले टूर्नामेंट में लगी चोट से उबर रहा हूं और इस खबर ने मुझे झकझोर दिया है।

शॉ ने कहा, मुझे इसे सबक के तौर पर लेना होगा और उम्मीद है कि यह हमारी खेल बिरादरी में दूसरों को प्रेरित करेगा। हम खिलाड़ियों को बीमार होने पर किसी भी दवा को लेने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है, भले ही दवा काउंटर पर उपलब्ध हो और हमें हमेशा इसकी जरूरत हो तो भी प्रोटोकॉल का पालन करें।

युवा सलामी बल्लेबाज ने कहा, क्रिकेट मेरी जिंदगी है और भारत और मुंबई के लिए खेलने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है और मैं इससे अधिक मजबूत बनूंगा। शॉ ने बीसीसीआई के डोपिंग रोधी परीक्षण कार्यक्रम के तहत 22 फरवरी 2019 को इंदौर में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान मूत्र का नमूना उपलब्ध कराया था। परीक्षण के बाद उनके नमूने में टरबुटैलाइन पाया गया।

 


संबंधित समाचार