होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कपिल देव और गैरी सोबर्स के क्लब में शामिल हुए बेन स्टोक्स, ये रिकॉर्ड किया अपने नाम

कपिल देव और गैरी सोबर्स के क्लब में शामिल हुए बेन स्टोक्स, ये रिकॉर्ड किया अपने नाम

 

इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने अपने खाते में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया है. वह खेल के लंबे प्रारूप में सबसे तेजी से 150 विकेट और 4000 रन बनाने दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

स्टोक्स ने यह मुकाम इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में हासिल किया. एजेस बाउल में स्टोक्स ने चार विकेट लेकर विंडीज को पहली पारी में 318 रनों पर ढेर कर दिया.

स्टोक्स का तीसरा विकेट अल्जारी जोसेफ का था और यही उनका 150वां टेस्ट विकेट भी रहा. वह टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट और 4000 रन बनाने की दोहरी उपलब्धि रखने वाले छठे क्रिकेटर बन गए हैं.

स्टोक्स से पहले इस सूची में वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, इंग्लैंड के इयान बाथम, भारत के कपिल देव, दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी के नाम शामिल हैं.

स्टोक्स ऐसा सबसे तेजी से करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. उनसे तेज यह मुकाम सोबर्स ने हासिल किया था. सोबर्स ने 63 टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि स्टोक्स ने यह 64 टेस्ट मैचों में किया है.

बता दें कि साउथेम्प्टन टेस्ट में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 284/8 रन बनाए. चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज पर इंग्लैंड की बढ़त 170 रनों की हुई है. मार्क वुड (1) और जोफ्रा आर्चर (5) क्रीज पर हैं. पहली पारी में इंग्लैंड ने 204 रन बनाए थे, जबकि विंडीज ने 318 रनों का स्कोर बनाया था.

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में जाक क्राउली (76), डोम सिबले (50), कप्तान बेन स्टोक्स (46) के अलावा रोरी बर्न्स (42) अपनी पारियों को लंबा नहीं खींच पाए. वेस्टइंडीज के गेंदबाज मेजबान बल्लेबाजों को रोकने में कामयाब दिखे. शेनॉन गैब्रियल ने 3, रोस्टन चेस तथा अल्जारी जोसफ ने 2-2 विकेट चटकाए, जबकि कप्तान जेसन होल्डर को एक विकेट मिला.

 


संबंधित समाचार