होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IPL की तर्ज पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुरू किया APL, भारतीय खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल

IPL की तर्ज पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुरू किया APL, भारतीय खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल

 

अफगानिस्तान में क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता और अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन में पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है। हाल ही में अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा हासिल हुआ है। ऐसे में अब अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी एक टी20 लीग शुरू करने की योजना बनाई है।

अफगानिस्तान बोर्ड के अध्यक्ष शुक्रुल्लाह आतिफ मशाल ने बताया कि, टूर्नामेंट पांच फ्रैंचाइजी टीमों पर आधारित होगा और पांच से 23 अक्टूबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 24 मैच खेले जाएंगे और पांचों टीमें एक दूसरे से दो बार खेलेंगी। मशाल ने बताया कि, टूर्नामेंट एक ही मैदान शारजाह में खेला जाएगा। टीम संयोजन के लिए मशाल ने कहा कि, हर एकादश में सात अफगान खिलाड़ी और चार विदेशी खिलाड़ी होंगे। इस लीग का बजट सात करोड़ डॉलर का होगा।  

भारतीय खिलाडिय़ों के इस लीग में खेले जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर मशाल ने कहा, यह काफी मुश्किल सवाल है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि भारतीय बोर्ड को मना सकें कि वह भारतीय खिलाडिय़ों को इस लीग में खेलने की अनुमति दे दे। वैसे 40 से ज्यादा विदेशी खिलाडिय़ों ने इस लीग में खेलने की मंशा जताई है।

अफगानिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत काम ही समय में लम्बी छलांग लगाई है, उसने अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने उसे टेस्ट दर्जा भी दे दिया है। अफगानिस्तान के कई खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें संस्करण में अपनी सशक्त मौजूदगी दर्ज करा चुके हैं।


संबंधित समाचार