होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बॉर्डर खुलने के बाद भी कुल्लू में साहसिक पर्यटन कारोबार मंदा

बॉर्डर खुलने के बाद भी कुल्लू में साहसिक पर्यटन कारोबार मंदा

 

कुल्लू में साहसिक पर्यटन कारोबार में राफ्टिंग व पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियां शामिल है। 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इन गतिविधियों को शुरू करने का फरमान जारी कर दिया तो राफ्टिंग संचालकों के चेहरे खुशी से खिल उठे कि आखिर लंबे समय के बाद उनका कारोबार शुरू होने से उन्हें आर्थिक मजबूती मिलेगी। लेकिन कोविड-19 का डर अभी भी पर्यटकों के दिलों में बैठा हुआ है। हालांकि अब कुल्लू के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की एंट्री होने लगी है लेकिन साहसिक गतिविधियों का कारोबार अभी भी ठंडा पड़ा हुआ है।

राफ्ट संचालकों का मानना है कि शनिवार व रविवार को वीकेंड होने के चलते कुछ पर्यटक राफ्टिंग के लिए तो आ रहे हैं लेकिन अभी भी उनका कारोबार गति नहीं पकड़ पाया है। वही, राफ्टिंग एसोसिएशन के पूर्व प्रधान ठाकुर दास का कहना है कि लंबे समय के बाद उन्हें साहसिक गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश मिले हैं और अब वह पर्यटकों के इंतजार में हैं। हालांकि इक्का-दुक्का पर्यटक राफ्टिंग का मजा ले रहे हैं लेकिन पूरी तरह से उनका कारोबार शुरू नहीं हो पाया है।

उनका कहना है कि कोरोना वायरस के कारण इस कारोबार से जुड़े हजारों युवा बेरोजगार रहे। तब उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही पर्यटन कारोबार गति पकड़ेगा और एक बार फिर से ब्यास की धारा में पर्यटक राफ्टिंग का मजा ले सकेंगे। बता दें कि जिला कुल्लू में 5000 से अधिक युवा राफ्टिंग पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों से जुड़े हुए हैं और अब साहसिक पर्यटन खुलने की उम्मीद में उन्हें भी रोजगार की आस जगी हुई है।

यह भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच 6 माह बाद गाइडलाइन्स के साथ हिमाचल में खुले स्कूल, छात्रों में दिखा उत्साह


संबंधित समाचार