होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मान, स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से होंगे सम्मानित

विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मान, स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से होंगे सम्मानित

 

वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उन्‍हें पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकाने को निशाना बनाकर की गई एयर स्‍ट्राइक के अगले ही दिन भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान को मार गिराने और इस दौरान अद्भुत वीरता के प्रदर्शन के लिए वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी, 2019 को भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। हालांकि इस दौरान उनका मिग-21 बाइसन भी हादसे का शिकार हो गया था और वह पैराशूट से उतरने के दौरान पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर में जा पहुंचे। पाकिस्‍तान की सेना ने उन्‍हें वहां से अपनी हिरासत में ले लिया, पर पाकिस्‍तानी कैद में होने के बावजूद उन्‍होंने हौसला दिखाया।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान लगभग 60 घंटे तक पाकिस्‍तान की कैद में रहे। बाद में भारी अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्‍तान ने 1 मार्च को उन्‍हें भारत को सौंप दिया था। सरकार ने अब विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित करने का फैसला किया है।


संबंधित समाचार