होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

UP: जनवरी और मार्च के बीच होने वाली शादियों पर योगी सरकार का बैन

UP: जनवरी और मार्च के बीच होने वाली शादियों पर योगी सरकार का बैन

 

इलाहाबाद। कुंभ मेला एक जनवरी 2019 से शुरू हो जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। वहीं, कुंभ मेले के दौरान योगी सरकार ने शादियों पर रोक लगा दी है। दरअसल, यूपी सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए अगले साल जनवरी, फरवरी और मार्च में होने वाले कुंभ मेले के प्रमुख स्नानों के दौरान एक दिन पहले और एक दिन बाद में शादियों पर पाबंदी लगाई है। इस आदेश की कॉपी सभी मैरेज हॉल में भेज दी गई है।

सरकार के इस आदेश के बाद जिनके घरों में शादी है, वे असमंजस में हैं. कोई डेट नहीं बदलना चाहता तो कोई सरकार के आदेश के बाद गेस्ट हाउस वालों से झगड़ा कर रहा है. गेस्ट हाउस मालिकों का भी लाखों का नुकसान इस बार की लगन में हो रहा है. प्रयागराज में 2019 के कुंभ मेले के पांच प्रमुख स्नान पर्वों के दिन के आसपास न तो कोई सात फेरे लेगा और नहीं कोई निकाह पढ़ाया जाएगा.

बता दें कि कुंभ मेला प्रयागराज में जनवरी से शुरू हो जाएगा. स्नान के आसपास की अवधि में सरकार ने एक सर्कुलर जारी करके सभी मैरिज हॉल और होटलों को नोटिस भेजा है कि वे कुंभ के स्नान के ना तो एक दिन पहले कोई शादी की बुकिंग करें और ना ही स्नान के एक दिन बाद. कुंभ में जनवरी महीने में मकर सक्रांति, और पौष पूर्णिमा स्नान है जबकि फरवरी में मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी और माघी पूर्णिमा का स्नान है. जबकि मार्च के महीने में महाशिवरात्रि का स्नान होगा, जिसमें करोड़ों श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना करेंगे. सरकार की ओर से शादियों पर ग्रहण लगाने के इस आदेश की कॉपियां सभी होटलों और मैरिज हॉल को भेज दी गई हैं.

प्रयागराज शहर में सैकड़ों मैरिज हॉल और गेस्ट हाउस हैं और सभी मैरिज हॉल में बुकिंग पहले से की जा चुकी है. लोगों ने गेस्ट हाउस मालिकों को एडवांस में पैसे भी दे दिए हैं. लेकिन सरकारी फरमान के बाद सभी चिंतित हैं.


संबंधित समाचार