होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऊना: कोरोना के टेस्ट को लेकर स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, रैन्डम सैंपलिंग के लिए तैयार की मोबाइल वैन

ऊना: कोरोना के टेस्ट को लेकर स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, रैन्डम सैंपलिंग के लिए तैयार की मोबाइल वैन

 

हिमाचल प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव के सबसे ज्यादा संख्या वाले जिला ऊना में स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 स्टेज थ्री के लिए तैयारियां अभी से मुकम्मल कर ली है। स्टेज थ्री के लिए सैंपलिंग को आसान बनाने और रैन्डम सैंपलिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक मोबाइल वैन तैयार की गई है। इस वैन के अंदर से ही चिकित्सक और पैरा मेडिकल स्टाफ संदिग्धों के सैंपल लेंगे और सैंपलिंग प्रक्रिया के दौरान उन्हें पीपीई किट पहनने का भी झंझट नहीं रहेगा। लेकिन मास्क और ग्लव्स का प्रयोग उन्हें करना ही पड़ेगा। मोबाइल वैन की विंडो से सैंपलिंग करना एक सुरक्षित तकनीक है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस वैन से सैंपलिंग करवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला ऊना के हॉट स्पॉट क्षेत्रों में इसी वैन के द्वारा सैंपलिंग की योजना बनाई जा रही है। बता दें कि देश और दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हड़कंप मचा हुआ है, इससे हिमाचल प्रदेश भी अछूता नहीं है। हिमाचल का जिला ऊना एक ऐसा जिला है, जहां पर कोरोना पॉजीटिव के सबसे ज्यादा मामले हैं।

ऊना में जहां पहले डॉक्टर अपनी टीम के साथ क्वारंटीन सेंटर या होम क्वारंटीन हुए संदिग्धों के पीपीई किट पहन सैंपल लेते थे, लेकिन अब संक्रमण के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए जिला ऊना में मोबाइल वैन से कोरोना के सैंपल लेने की तैयारी की जा रही है। इस मोबाइल वैन में खास बात यह है कि कोरोना सैंपल भरने के लिए डॉक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ को पीपीई किट पहनने की जरूरत नहीं होगी। एक विंडो के माध्यम से संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जाएंगे। पिछले दो दिनों की बात करें, तो जिला ऊना से 150 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

इस मोबाइल वैन के माध्यम से सैंपलिंग करना चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, इससे उन्हें संक्रमण का भी कोई खतरा नहीं है। इसीलिए इस मोबाइल वैन में मौजूद स्टाफ को पीपीई किट पहनने की भी जरूरत नहीं है केवल मास्क और ग्लव्स ही पहनने होंगे। सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने कहा कि जल्द ही इस मोबाइल वैन के माध्यम से सैंपलिंग करवाई जाएगी और हॉट स्पॉट क्षेत्रों में डोर टू डोर सैंपलिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें- जमातियों पर ट्वीट: बबीता फोगाट को मिल रही हैं धमकी-गालियां, जवाब में बोलीं- मैं जायरा वसीम नहीं...


संबंधित समाचार