होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SpaceX ने अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रॉकेट का सफल प्रक्षेपण कर रचा इतिहास

SpaceX ने अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रॉकेट का सफल प्रक्षेपण कर रचा इतिहास

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा है कि निजी कंपनी स्पेसएक्स ने पहली बार नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ फाल्कन 9 रॉकेट का सफल प्रक्षेपण कर इतिहास रच दिया है। स्पेसएक्स के सफल रॉकेट प्रक्षेपण को ट्रम्प ने अमेरिका की महत्वाकांक्षाओं के नए दौर की शुरुआत करार दिया।

उन्होंने कहा, 'देश के पूर्ववर्ती नेताओं ने हमारे अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए दूसरे देशों की दया पर छोड़ दिया था। अब और नहीं।' उन्होंने कहा कि 2011 में अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण पर विराम के बाद अमेरिका से नासा के अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रॉकेट का अब यह पहला सफल प्रक्षेपण इतिहास का एक अध्याय बन गया है।

दरअसल, नासा ने दो अंतरिक्ष यात्रियों डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट को शाम 4 बजकर 22 मिनट पर अंतरिक्ष के लिए रवाना किया। बता दें कि इससे पहले 28 मई को राकेट का प्रक्षेपण किया जाना था लेकिन खराब मौसम के कारण इसे टाल दिया गया था। उल्लेखनीय है कि अमेरिका की किसी निजी कंपनी ने पहली बार कोई राकेट अंतरिक्ष में भेजा है और वह भी ऐसे समय, जब समूची दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप से दो-चार हो रही है।

इसी वायरस के परिप्रेक्ष्य में अमेरिका की चीन और रूस ही नहीं बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ भी खींचातानी चल रही है। इस बीच कोरोना वायरस के मौजूदा संकट से परे नासा के अधिकारियों का कहना है कि नौ साल बाद अंतरिक्ष में रॉकेट का प्रक्षेपण देश और देशवासियों का मनोबल बढ़ाने में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें- जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है World No Tobacco Day और क्या है इसका महत्व !


संबंधित समाचार