होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Israel Iran War: इजरायल ने भारत की और बढ़ाए कदम, लगाई मदद की गुहार

Israel Iran War: इजरायल ने भारत की और बढ़ाए कदम, लगाई मदद की गुहार

 

Israel Iran War: इजरायल और हमास के बीच पिछले साल से तनाव देखने को मिल रहा है, वहीं अब बीतें 14 अप्रैल को इजरायल पर ईरान ने इजरायल पर हमला किया गया है जिसके बाद काफी स्थिति बिगड़ गई है।

इसी बीच इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने 15 अप्रैल को नई दिल्ली स्थित इजराइली दूतावास में समाचार एजेंसी PTI को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि इजरायल मजबूत और परिस्थिति के अनुसार ढलने में सक्षम है और वह ईरान के हालिया हमले के बाद जरूरत पड़ने पर उसका मुकाबला करेगा लेकिन भारत को पश्चिम एशिया क्षेत्र में स्थिरता लाने में भूमिका निभानी चाहिए।

हम पश्चिम एशिया में शांति के लिए भारत से ईरान को रोकने की उम्मीद करते हैं। इजरायली राजदूत ने मांग की कि नई दिल्ली एक मित्र के रूप में कदम उठाए और इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों के हमले के बाद तेहरान को पश्चिम एशिया को अस्थिर करने से रोके। 

इजरायल को भारत से उम्मीद

जब इंटरव्यू में इजरायली राजदूत से पूछा गया कि इस युद्ध के बीच भारत से किस भूमिका की उम्मीद है। इस पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि एक मित्र के रूप में हम भारत से यह उम्मीद करते हैं कि वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में बहुत मजबूत होकर यह सुनिश्चित करेगा कि ईरान पश्चिम एशिया में अपनी अस्थिरता को रोके।"

गिलोन ने कहा कि ईरान ने 350 मिसाइलों और ड्रोन से इजरायल के ऊपर हमला किया था। उन्होंने 99 प्रतिशत मिसाइलों और ड्रोन को रोकने के लिए अमेरिका और क्षेत्र के दूसरे दोस्तों के साथ इजरायल की एयर डिफेंस और वायु सेना की विशाल क्षमता को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सौभाग्य से कोई हताहत नहीं हुआ। इजरायल के दक्षिण में केवल एक 7 साल की बच्ची घायल हुई है और उम्मीद करते हैं कि वह जल्द ठीक हो जाएगी।

ईरान और इजरायल के बीच हुआ युद्ध

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया था, ईरान का ये हमला बीते एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में उसके कॉन्सुलेट के हमले के जवाब में था। कॉन्सुलेट पर अटैक के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था। इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें 6 सीरियाई नागरिक थे।

मारे गए लोगों में ईरान के इस्लामिक रिवॉल्युशनरी गार्डस कोर में ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी भी थे। वो IRGC की कुद्स फोर्स के अहम व्यक्ति थे। फरवरी 2020 में जनरल सुलेमानी की हत्या के बाद ये दूसरी घटना है जब ईरान के टॉप कमांडर की मौत हुई है। इस हमले के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने कहा था कि इस हमले का ऐसा जवाब दिया जाएगा कि उन्हें अपने किए पर पछतावा होगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: आज शाम से सील हो जाएंगी उत्तराखंड से लगने वाली ये सीमाएं, जानिए क्या है वजह


संबंधित समाचार