होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

प्राइमरी चुनाव में Joe Biden और डोनाल्ड ट्रंप को मिली जीत, अमेरिका में फिर होगी कांटे की टक्कर

प्राइमरी चुनाव में Joe Biden और डोनाल्ड ट्रंप को मिली जीत, अमेरिका में फिर होगी कांटे की टक्कर

 

US Presidential Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत रोड आईलैंड, कनेक्टिकट, न्यूयॉर्क और विस्कॉन्सिन में हुए प्राइमरी चुनाव में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आसानी से जीत हासिल कर ली।

वहीं, बिडेन और ट्रंप की जीत के साथ ही उन्हें मिले डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्य) की संख्या में बढ़ोतरी हो गई। राष्ट्रपति पद के लिए दोनों दलों के उम्मीदवार चुनने के लिए हुए चुनाव में चारों राज्यों में कई दावेदारों के नाम मतपत्र पर थे लेकिन ट्रंप और बिडेन को किसी बड़ी चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा।

मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में ट्रंप को 75 प्रतिशत से अधिक वोट मिले, जबकि बाइडन को 80 प्रतिशत से अधिक वोट मिले। इसी के साथ ट्रंप के पास अब 1,860 डेलीगेट का समर्थन है। बिडेन ने अब तक 3,030 डेलीगेट का समर्थन हासिल कर लिया है जबकि पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1,968 डेलीगेट की आवश्यकता होती है।

वहीं, चुनाव के दौरान बिडेन को कुछ कार्यकर्ताओं के विरोध का भी सामना करना पड़ा और उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों से राष्ट्रपति के खिलाफ वोट करने को कहा ताकि इजराइल और हमास के बीच युद्ध से निपटने के उनके तरीके को लेकर अस्वीकृति जताई जा सके।

बता दें कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में बिडेन का डेमोक्रेटिक पार्टी और ट्रंप का रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनना लगभग तय है। इस बार भी राष्ट्रपति पद के चुनाव में 2020 की तरह ट्रंप और बाइडन के सामने-सामने होने की संभावना है।

 


संबंधित समाचार