होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है World No Tobacco Day और क्या है इसका महत्व !

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है World No Tobacco Day और क्या है इसका महत्व !

 

जैसा की हम सब जानते है कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन इसके बावजूद लोग इसका सेवन करते हैं। ऐसे में पूरी दुनिया में हर साल 31 मई के दिन विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जाता है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस को मनाने का एक बड़ा उद्देश्य है। इस दिन तंबाकू या इसके उत्पादों के उपभोग पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिए लोगों को जागरुक किया जाता है। इसके अलावा वर्ल्ड नो टोबैको डे पर तंबाकू खाने वाले लोगों को कई प्रकार के कैंसर और गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों से बचे रहने के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

किसने की थी इस दिन की शुरुआत

इस दिन की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की थी। डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी शुरुआत इसलिए की गई ताकि लोगों को तंबाकू का सेवन करने के कारण होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा सके। 

हर साल रखी जाती है स्पेशल थीम 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन दिन को मनाने के लिए वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम भी रखी जाती है। ऐसे में इस साल यानि 2020 में वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम  युवाओं पर रखी गई है। वही, इस बार की थीम में कहा गया है- 'युवाओं को इंडस्ट्री के हथकंडे से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटिन के सेवन से रोकना है।' साल 2020 में हेल्थ सेफ्टी को प्रोत्साहन देना और तंबाकू के सेवन ना करने को लेकर जागरुकता फैलाने पर इस बार जोर दिया जा रहा है।

ऐसे में डब्ल्यूएचओ युवाओं को तम्बाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों को समझने के लिए विभिन्न माध्यमों की कोशिश कर रहा है। इसमें युवा पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए तम्बाकू उद्योग विभिन्न तरीकों का उपयोग कैसे करते हैं ये भी शामिल है। धूम्रपान करने वालों में से अधिकांश लोग इस आदत की शुरुआत करते हैं जब वे किशोर होते हैं, इसलिए उन्हें धूम्रपान और वाष्प से दूर रखना महत्वपूर्ण हो जाता है।

तो इस वजह से हुई थी World No Tobacco Day की शुरुआत 

आपको बता दें कि वर्ष 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मृत्युदर में वृद्धि को देखते हुए इसे एक महामारी माना। इसके बाद पहली बार 7 अप्रैल 1988 को डब्ल्यूएचओ की वर्षगांठ पर मनाया गया और जिसके बाद हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। 

क्या है वर्ल्ड नो टोबैको डे का महत्व 

दरअसल, तंबाकू एक प्रकार की फसल होता है जिसकी खेती की जाती है। दुनियाभर की कई जगहों पर इसकी कृषि की जाती है। तंबाकू का मानव शरीर पर काफी नुकसान पड़ता है। इसके पत्तों पर उच्च मात्रा में नशीला पदार्थ पाया जाता है। इसके सेवन से मानव स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में स्वास्थ्य पर तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए इस दिन कई अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस दुनिया भर में धूम्रपान करने के प्रभाव, तंबाकू चबाने और इससे उत्पन्न हुई बीमारियां जैसे कि कैंसर, दिल की बीमारियों के बारे में जागरुक करना ही इस दिन को मनाने का महत्व है।

यह भी पढ़ें- World Hypertension Day 2020: जानें क्या है हाइपरटेंशन के लक्षण और बचाव के उपाय


संबंधित समाचार