होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Unlock 5 : जानिए आज से स्कूल और सिनेमा हॉल सहित देशभर में क्या-क्या खुल रहा है !

Unlock 5 : जानिए आज से स्कूल और सिनेमा हॉल सहित देशभर में क्या-क्या खुल रहा है !

 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए देशभर  में मार्च माह से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। जिसके बाद लॉकडाउन की वजह से ठप हो चुकी अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने के लिए अनलॉक के चरण लाए गए। इस कड़ी में इस महीने देश पहली तारीख को पांचवे चरण में प्रवेश कर गया। ऐसे में अनलॉक 5 में स्कूलों, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने की अनुमति दी गई। हालांकि इस दौरान एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा। इस बीच आज हम आपको बताने जा रहे है कि गुरुवार से देशभर में क्या-क्या खुलने वाला है तो चलिए जानते है... 

स्कूल 

अनलॉक-5 में केंद्र सरकार ने स्कूलों के चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने को मंजूरी दे दी है। अंतिम निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाएगा। दिल्ली और महाराष्ट्र सहित अधिकांश राज्यों ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है। वही, पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा कर दी है। ऐसे में पंजाब में 15 अक्टूबर और उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे। वही, केंद्र सरकार द्वारा जारी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए व्यापक दिशानिर्देशों में ऑनलाइन / दूरस्थ शिक्षा, माता-पिता से उपस्थित होने की लिखित अनुमति, पाली में कक्षाएं, उपस्थिति में लचीलापन, तीन सप्ताह तक कोई मूल्यांकन नहीं करना आदि शामिल हैं। 

मनोरंजन पार्क 

गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार, बार-बार संपर्क में आने वाले सतहों, खुले स्थानों, कार्य क्षेत्रों इत्यादि को लगातार साफ करना होगा। पार्कों के खुलने से पहले और दिन में बंद होने के बाद साफ-सफाई करना होगा। जरूरत पड़ने पर बीच में भी सफाई करनी पड़ेगी। वही, इस्तेमाल किए गए फेस मास्क और कवर के निपटान के लिए अलग-अलग कवर किए गए डिब्बे होने चाहिए। इसके अलावा, इन पार्कों में स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। इसके अलावा, पार्क अधिकारियों को परिसर के अंदर और बाहर लाइन की व्यवस्था करनी पड़ेगी। भीड़ से बचने के लिए पर्याप्त टिकट काउंटर उपलब्ध कराए जाने चाहिए और ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। 

स्विमिंग पूल 

वही, खेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्विमिंग पूल को फिर से खोलने के लिए एसओपी जारी की हैं। इसमें केवल 20 तैराकों को ओलंपिक-आकार के पूल में एक सत्र के दौरान प्रशिक्षित करने की अनुमति होगी। प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षुओं, कोचों और कर्मचारियों को मार्गदर्शन और निगरानी के लिए एक कोरोना टास्क फोर्स होगा। 

सिनेमा हॉल / मल्टीप्लेक्स 

अनलॉक-5 में खुल रहे सिनेमा हॉल में दर्शकों को बैठने के दौरान पर्याप्त शारीरिक दूरी के साथ आधी क्षमता के साथ फिर से खुल सकते हैं। वही, टिकट के लिए डिजिटल भुगतान मोड को प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, पर्याप्त संख्या में टिकट काउंटर खोले जाएंगे और भीड़ को रोकने के लिए अग्रिम बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। हॉल के अंदर केवल पैकेज्ड फूड और पेय पदार्थों की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें- महीनों इंतजार के बाद आज से खुल रहे Cinema Hall, इस हफ्ते री-रिलीज होंगी ये फिल्में


संबंधित समाचार