होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

NCERT हरियाणा में खोलेगा,वर्षों बाद रीजनल इंस्टीट्यूट

NCERT हरियाणा में खोलेगा,वर्षों बाद रीजनल इंस्टीट्यूट

 

एनसीईआरटी यानि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा में भी वर्षों बाद अपना रीजनल इंस्टीट्यूट खोलने जा रहा है। इसके लिए उन्होंने हिसार सहित विभिन्न जिलों के उपायुक्तों से 50 एकड़ भूमि मांगी है। इसमें सोनीपत और रेवाड़ी को छोड़ दिया गया है। ऐसे में हिसार में इस जमीन को लेकर खोजबीन की तैयारी की जा रही है। मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। प्रशासन का उद्देश्य है कि वह हिसार में जमीन उपलब्ध कराएं ताकि हिसार को राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिल सके।

आपको बता दें कि एनसीईआरटी का दिल्ली में मुख्यालय है, जहां से समूचे देश में शिक्षकों की ट्रेनिंग का स्तर, पाठ्यक्रम, रिसर्च, भाषा में सुधार जैसे कार्य राष्ट्रीय स्तर के सिनेरियो से किए जाते हैं। मगर एनसीईआरटी की पहुंच हर राज्य और हर शिक्षक तक नहीं है, ऐसे में पिछले लंबे समय से इस संस्थान को विस्तृत करने की बात चल रही थी। इसके लिए कुछ प्रयास भी पूर्व में हुए, एनसीईआरटी ने 5 रीजनल सेंटर भी खोले। इन सेंटर में एक भोपाल में, अजमेर, भुवनेश्वर, मैसूर और एक नॉर्थ ईस्ट में शिलोंग में मौजूद है। हरियाणा में यह छठवां रीजनल सेंटर होगा। नई शिक्षा नीति आने के बाद से इन सेंटरों को बढ़ाने का काम एनसीईआरटी के जिम्मे है जोकि अब शुरू हो चुका है।

शिक्षा के स्तर में सुधार और शिक्षकों के पढ़ाने के तरीकों में अमूलचूल परिवर्तन के लिए एनसीईआरटी की तर्ज पर एससीईआरटी राज्य में कुछ वर्ष पहले स्थापित किया गया। मगर शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े रहे जानकार बताते हैं कि यह अपने उद्देश्यों में उतना सफल नहीं हुआ जितने की उम्मीद थी। ऐसे में अगर एनसीईआरटी का रीजनल सेंटर हरियाणा में बनेगा तो शिक्षा, शिक्षक और भाषाई स्तर पर सुधार में बड़ा मील का पत्थर साबित होगा।


संबंधित समाचार