होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बीजेपी के नए मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे PM नरेंद्र मोदी, 34 साल बाद बदला हेडक्वार्टर का पता

बीजेपी के नए मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे PM नरेंद्र मोदी, 34 साल बाद बदला हेडक्वार्टर का पता

 

नई दिल्ली: बीजेपी का नया दफ्तर सिर्फ एक इमारत नहीं है. बल्कि ये चुनावी वॉर रूम है, जो पूरी तरह से हाइटेक है. दिल्ली के 6ए दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित लाल रंग की बीजेपी की इमारत का अभी तो सिर्फ एक ही मकसद है, 2019 का लोकसभा चुनाव जीतना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस इमारत का उद्घाटन करने वाले हैं. इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष समेत पार्टी के सभी बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि बीजेपी का नया दफ्तर 2 एकड़ यानि की 8000 स्क्वायर फीट में फैला है. इस इमारत के एक तरफ पार्क है. दूसरी तरफ रेलवे क्वार्टर और तीसरी तरफ इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन है. इमारत में घुसने के 3 रास्ते होंगे. पहला और दूसरा रास्ता वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के लिए होगा. तीसरा गेट मीडिया के लिए होगा. आम जनता को फ्रंट ओपन स्पेस के पास बनी सीढ़ियों से एंट्री मिलेगी.

इमारत के फ्रंट में बड़ी स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव है. जिस पर भाजपा से जुड़ी गतिविधियों और कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण होगा. इस स्क्रीन पर देश के किसी भी कोने में हो रही बीजेपी की रैली भी दिखाई जाएगी.

इमारत के अंदर जाने के लिए सीढ़ियां चढ़नी होंगीं. जो आपको पहली मंजिल पर ले जाएगी. जैसे ही आप यहां पहुंचेंगे आपको सामने बीजेपी का बड़ा सा झंडा दिखाई देगा. ग्राउंड फ्लोर पर ही एक दो मंजिला बड़ा हाइटेक सभाग्रह है. जिसकी क्षमता 400 सीट की है.

इसी के पास पार्टी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने के लिए 2 ट्रेनिंग हॉल बनाए गए हैं. जिसके बगल में चुनाव समिति के लिए एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी है. ग्राउंड फ्लोर पर ही कैंटीन बनाई गई है. जिसमें 70 लोग लोग देश भर के व्यंजनों का मजा ले सकेंगे.

दूसरी और तीसरी मंजिल पार्टी के अलग अलग मोर्चों के लिए आरक्षित हैं. इसी फ्लोर पर पार्टी महासचिव का दफ्तर होगा. इस नई इमारत का सबसे मुख्य हिस्सा उसकी छठी मंजिल है. जो पूरी तरह से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लिए आरक्षित रहेगी. जिसमें 25 लोगों का वेटिंग एरिया है.

देशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधे बात करने के लिए ही इसी फ्लोर पर वीडियो कॉन्फेंसिंग की सुविधा होगी. यहीं से बीजेपी अध्यक्ष मीडिया से लाइव बातचीत भी कर पाएंगे. इमारत की छत पर म्यूजियम लाइब्रेरी बनाई गई है. जिसमें बीजेपी के इतिहास से जुड़ी हर किताब होगी.

18 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के इस नए दफ्तर का शिलान्यास किया था. इस तरह रिकॉर्ड 18 महीने के अंदर ही ये इमारत बनकर तैयार हो गई. अब देखना यह है कि क्या 2019 में ये इमारत सत्ता का केंद्र बनने जा रही है ?


संबंधित समाचार