होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा के मदरसों में अनिवार्य हो सकता है राष्ट्रगान, शिक्षा मंत्री ने दिए बड़े संकेत

हरियाणा के मदरसों में अनिवार्य हो सकता है राष्ट्रगान, शिक्षा मंत्री ने दिए बड़े संकेत

 

हरियाणा सरकार (Haryana Govt) राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाना (National Anthem) को अनिवार्य कर सकती है। यह संकेत शुक्रवार को राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Kanwar Pal) ने दिया। मंत्री ने कहा, ''इसमें कोई भी नुकसान नहीं है। राष्ट्रगान को हर जगह गाया जाना चाहिए, चाहे वह मदरसा हो या फिर स्कूल। इसमें किसी को भी कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।''

दरअसल, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने हरियाणा सरकार से कक्षा 9 की नई इतिहास की किताबों को वापस लेने की मांग की थी, इन किताबों में 1947 में देश के विभाजन के कारणों में कांग्रेस की "तुष्टिकरण की नीति" का भी विस्तार से उल्लेख किया गया है। इस पर कंवर पाल ने कहा कि, "आप इतिहास को शुगर-कोटेड (sugar-coated) नहीं बना सकते। जब किताब कई चीजों पर कांग्रेस (Congress) को श्रेय देती है, तो पार्टी की गलतियों को भी उजागर किया जाएगा। देश के विभाजन को स्वीकार करना एक बड़ी गलती थी और इसका उल्लेख किताब में मिलेगा।"

यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान
उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Govt) ने गुरुवार से राज्य के मदरसों में राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य कर दिया है, जिसके बाद ऐसे संकेत आ रहे हैं। यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड (UP Madrasa Education Board) के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने बीती 9 मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस बारे में एक आदेश जारी किया। पांडे ने अपने आदेश में कहा कि पिछली 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में लिए गए फैसले के अनुरूप नए शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में प्रार्थना के वक्त राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया गया है।

MP में विचार जारी
वहीं, उत्तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान गायन अनिवार्य करने के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गृहमंत्री ने कहा कि उनके राज्य में भी इसी तरह के कदम को लेकर विचार किया जा सकता है। इसके अलावा मध्य प्रदेश भाजपा प्रमुख विष्णु दत्त शर्मा (Vishnu Dutt Sharma) ने कहा कि देश भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों में जन गण मन (Jan Gan Man) का पाठ किया जाना चाहिए। मध्य प्रदेश के मंत्री मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रगान को हर जगह गाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "यह एक अच्छी बात है। यह राष्ट्रगान है और इसे हर जगह गा सकते हैं।"

 
दिल्ली : गर्मी के साथ बढ़ी पानी की किल्लत, वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला वाटर प्लांट प्रभावित

दिल्ली : गर्मी के साथ बढ़ी पानी की किल्लत, वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला वाटर प्लांट प्रभावित #Delhi #Watershortageincreasedwithsummer #Wazirabad #Chandrawal #Okhlawaterplant #Watershortage #DelhiWatershortage

Posted by Janta Tv on Saturday, May 14, 2022

 

यह भी पढ़ें- सोनीपत: स्कूली बस को ट्रक ने मारी जोरदार टक्कर, चालक समेत 12 छात्र घायल


संबंधित समाचार