होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दूध के दाम साल में चौथी बार बढे, कंपनी ने बताई इसकी वजह

दूध के दाम साल में चौथी बार बढे, कंपनी ने बताई इसकी वजह

आज से दूध के दामों में फिर से बढ़ोत्तरी हो गयी है. मदर डेरी अपने दूध के पैकेट्स के दाम में इज़ाफ़ा कर चुकी है. कुछ ही हफ़्तों पहले रेट में बदलाव हुए थे, जिसके बाद दूध के दाम में एक रूपए की बढ़ोत्तरी हुई थी. दिल्ली NCR में मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के लिए 1 रूपए और टोकन वाले दूध के दाम 2 रूपए बढ़ा दिए हैं.

कितने बढे दूध के दाम?

मदर डेयरी ने ये बदलाव रविवार के दिन किया, जिसका ऐलान खुद कंपनी ने किया है. बदले गए नए कीमतों के अनुसार क्रीम दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गई. जबकि, कंपनी ने 500 ml वाले पैकेट में कोई बदलाव नहीं किया है.वहीँ बात टोकन मिल्क की करें तो 48 रुपये प्रति लीटर की जगह अब 50 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा.

दाम बढ़ने की ये है वजह

मदर डेयरी के दूध के बढ़ते दामों की वजह भी कंपनी ने साझा की है. कंपनी के ही प्रवक्ता ने कहा है की देश भर के डेयरी इंडस्ट्री में डिमांड और सप्लाई में डिफरेंस पाया गया है. वहीँ ये भी जानकारी दी गयी है की चारे के कीमत बढ़ चुके हैं. वहीँ मानसून की अनियमिता के कारण कच्चे दूध के प्राइस में भी इज़ाफ़ा हुआ है और महंगे हुए हैं. इसकी को ध्यान में रखते हुए कुछ वैरिएंट्स के दूध को महंगे किये गए हैं.

इस साल चौथी बार बढे दाम

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार दूध के दाम चौथी बार बढे हैं. 2022 में और तीन बार दूध के दाम में बदलाव कर के इसे उपभोगता को महंगे दाम में बेचे गए हैं और एक ही साल में ये चौथी बार है जब फिर से दूध के पैकेट्स के प्राइस को मदर डेरी ने बढ़ाया है. यहाँ तक की पिछले ही महीने दामों में बदलाव किये जा चुके थे. वैसे इसका असर आज गृहणियों के किचन बजट पर पड़ने वाला है.

यह भी पढ़ें- SBI ने किया अपने खाताधारकों के लिए बड़ा बदलाव, जानें पूरी अपडेट


संबंधित समाचार