होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारतीय रेलवे ने नो बिल, नो पेमेंट का किया फैसला, वेंडर बिल नहीं देगा तो मिलेगा सामान फ्री

भारतीय रेलवे ने नो बिल, नो पेमेंट का किया फैसला, वेंडर बिल नहीं देगा तो मिलेगा सामान फ्री

 

भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ सालों में यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई पहल की हैं। अब रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत को देखते हुए एक और नियम बनाया है। आप भी जब ट्रेन में सफर के दौरान कोई सामान खरीदते हैं तो वेंडर उसका बिल नहीं देता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे की तरफ से बनाए गए नए नियम के अनुसार ट्रेन या स्टेशन परिसर में सामान बेचने वाले वेंडर को आपको बिल देना जरूरी है। यदि वेंडर आपको बिल नहीं देता तो वह सामान पूरी तरह फ्री होगा।

रेलवे ने स्टेशनों और ट्रेनों में नो बिल, नो पेमेंट की नीति को 18 जुलाई से लागू कर दिया है। नए नियम के मुताबिक यदि आपको वेंडर बिल नहीं देता तो आपको इसके लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं है। रेल मंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि रेलवे ने नो बिल, नो पेमेंट का नियम लागू करते हुए वेंडर द्वारा ग्राहकों को बिल देना जरूरी कर दिया है। यदि वेंडर बिल देने से इनकार करता है तो आपको उसे पैसे देने की जरूरत नहीं है।

साथ ही रेल मंत्री ने एक ट्विट के साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया है, इसमें ग्राहकों को नए नियम की जानकारी दी गई है। दरअसल रेलवे की तरफ से इस नियम को लागू करने का मकसद यह है कि पिछले दिनों स्टेशन परिसर और ट्रेनों में वेंडरों के मनमानी की शिकायतें आती रही हैं। यात्रियों की शिकायत रहती है कि वेंडर किसी भी चीज को तय कीमत से ज्यादा पर बेचते हैं। ऐसे में कई बार यात्रियों और वेंडर के बीच झगड़ा भी हो जाता है। इस तरह की किसी भी समस्या से राहत के लिए रेलवे ने नो बिल, नो पेमेंट नीति को लागू किया है। रेल मंत्री ने पिछले दिनों सदन में भी बताया था कि तीन साल के दौरान सोशल मीडिया के जरिये रेलवे मिनिस्ट्री को 7 लाख से ज्यादा शिकायतें मिली हैं।

 


संबंधित समाचार