होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PAK सीमा पर भारत ने खड़ी की अदृश्य दीवार, सीमा पर 24 घंटे निगरानी करने में होंगे सक्षम

PAK सीमा पर भारत ने खड़ी की अदृश्य दीवार, सीमा पर 24 घंटे निगरानी करने में होंगे सक्षम

 

भारत ने जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा के दो हिस्सों पर 'इलेक्ट्रॉनिक दीवार' खड़ी कर दी है। ये दीवार अपनी तरह का पहला हाई-टेक सर्विलांस सिस्टम है जिसकी मदद से जमीन, पानी और हवा में एक अदृश्य इलेक्ट्रॉनिक बैरियर होगा, जिससे सीमा सुरक्षा बल (BSF) को घुसपैठियों को पहचानने और उन्हें रोकने में मदद मिलेगी।

 

कल गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में पायलट प्रॉजेक्ट को लॉन्च किया जिसके तहत जम्मू के 5.5 किमी का बॉर्डर कवर होगा। इस प्रणाली को कॉम्प्रिहेन्शिव इंटिग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) नाम दिया गया है। CIBMS के तहत कई आधुनिक सर्विलांस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें थर्मल इमेजर, इन्फ्रा-रेड और लेजर बेस्ड इंट्रूडर अलार्म की सुविधा होगी, जिसकी मदद से एक अदृश्य जमीनी बाड़, हवाई निगरानी के लिए एयरशिप, नायाब ग्राउंड सेंसर लगा होगा जो घुसपैठियों की किसी भी हरकत को भांप कर सुरक्षा बलों को सूचित कर देगा।

 

अब सुरंग, रेडार और सोनार सिस्टम्स के जरिए बॉर्डर पर नदी की सीमाओं को सुरक्षित किया जा सकेगा। कमांड और कंट्रोल सिस्टम कुछ इस तरह का होगा जो सभी सर्विलांस डिवाइसेज से डेटा को रियल टाइम में रिसीव करेगा। इसके बाद सुरक्षा बल फौरन कार्रवाई की स्थिति में आ जाएंगे।

 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ने बताया कि सीआईबीएमएस शुरू करने के बाद हमारी सीमाएं और अधिक सुरक्षित होंगी। हम जल्द ही इस तकनीक को 2026 किलोमीटर की सीमा पर लागू करेंगे। इससे फिजिकल पेट्रोलिंग पर हमारी निर्भरता भी घटेगी। इस स्मार्ट बाड़ से सीमा पर शहीद हो रहे हमारे जवानों की संख्या में कमी आएगी और जवानों में तनाव का स्तर भी बहुत हद तक कम होगा। फिजिकल पेट्रोलिंगकम होने से पाकिस्तान जवानों को निशाना नहीं बना सकेगा। बीएसएफ  इससे सीमा पर 24 घंटे निगरानी करने में सक्षम होगा।


संबंधित समाचार