होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PAK बॉर्डर पर गरजे भारतीय फाइटर जेट, सुपरसोनिक रफ्तार से भरी उड़ान

PAK बॉर्डर पर गरजे भारतीय फाइटर जेट, सुपरसोनिक रफ्तार से भरी उड़ान

 

पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैम्प पर भारतीय वायु सेना के एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। किसी भी स्थिति से निपटने को लेकर भारत चौकस है। इसी क्रम में भारतीय वायु सेना (IAF) ने गुरुवार रात पंजाब में पाकिस्तान सीमा के समीप अभ्यास किया। इस अभ्यास में बड़े पैमाने पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया।

पंजाब में पाकिस्तान सीमा के पास जब भारतीय वायु सेना का यह अभ्यास चल रहा था, उसी दौरान आसपास के इलाकों में भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गईं। इससे अमृतसर शहर में लोगों में तमाम तरह की आशंकाएं जाहिर की जाने लगीं। असल में अभ्यास के दौरान बड़ी संख्या में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने पंजाब और जम्मू क्षेत्र के ऊपर सुपर सोनिक बूम तैयार कर दिया था। इसी वजह से विमानों के गुजरने के बाद भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गई थीं।

इस अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के जेट विमानों ने अमृतसर सहित सीमावर्ती जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी और अपनी तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन भी शामिल थे। यह अभ्यास पाकिस्तान वायु सेना (PAF) की ओर से किए जाने वाले किसी भी दुस्साहस को विफल करने के लिए किया गया।

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रोविंस के बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी कैंप को निशाना बनाकर Air Strike की थी। उसी के बाद से भारतीय सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं। 

कुछ ही दिन दिन पहले पाकिस्तानी वायुसेना के दो विमान सुपरसोनिक स्पीड से जम्मू-कश्मीर के पुंछ में में लाइन ऑफ कंट्रोल के पास उड़ान भरते हुए देखे गए थे। अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर और एलओसी के पास पाकिस्तानी वायुसेना की हलचल बढ़ने के साथ ही भारतीय वायु सेना भी अलर्ट पर है। भारतीय वायुसेना पाकिस्तान की तरफ से होने वाली किसी भी तरह की हरकत पर नजदीक से नजर बनाए हुए है।

याद हो कि 27 फरवरी को भारतीय फाइटर जेट पायलट अभिनंदन वर्तमान ने अपने Mig-21 में उड़ान भरते हुए पाकिस्तान के अत्याधुनिक विमान F16 को मार गिराया था। हालांकि, इस दौरान उनका मिग-21 विमान भी दुर्घटनाग्रस हो गया था और वह विमान से इजेक्ट होकर गुलाम कश्मीर में जा गिरे थे। इसके बाद करीब तीन दिन पर पाकिस्तान की कस्टडी में रहकर वह वापस लौटे थे।


संबंधित समाचार