होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल छात्रवृत्ति घोटाला: ED ने प्रवर्तन केस सूचना दर्ज कर जांच शुरू की

हिमाचल छात्रवृत्ति घोटाला: ED ने प्रवर्तन केस सूचना दर्ज कर जांच शुरू की

 

हिमाचल में 250 करोड़ के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने प्रवर्तन केस सूचना रिपोर्ट दर्ज कर नियमित जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही मामले में फंसे शैक्षणिक संस्थानों से घोटाले से संबंधित दस्तावेज मांग लिए हैं। अभी तक ईडी सीबीआई की जांच में सामने आ रहे तथ्यों में से मनी लांड्रिंग के नजरिये से जांच कर रहा था।

शुरूआती जांच में ईडी को धन शोधन के ठोस सबूत मिले, जिसके बाद उसने मामले में रिपोर्ट दर्ज कर नियमित जांच शुरू कर दी है। अब ईडी बैंकों, शैक्षणिक संस्थानों, सीबीआई, शिक्षा विभाग और मामले के आरोपियों से भी धन शोधन के लिहाज से जरूरी सभी दस्तावेज मांग सकेगा।

दरअसल, सीबीआई की अभी तक की जांच में पकड़े गए अधीक्षक अरविंद राजटा और उसकी पत्नी के घपले में सीधे तौर पर शामिल होने और आय से अधिक संपत्ति होने की भी आशंका है। एक शैक्षणिक संस्थान के वाइस चेयरमैन हितेश गांधी के पास भी अकूत संपत्ति होने की आशंका है। ईडी यह देखना चाह रहा है कि चूंकि सीबीआई घोटाले में उनकी भूमिका को अहम मान रही है, ऐसे में घपले से कमाई गई काली कमाई को कहां खपाया गया और कौन से व कितनी चल अचल संपत्तियां भी खड़ी की गई हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार की सिफारिश पर सीबीआई छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही है।


संबंधित समाचार