होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा कैबिनेट का हुआ विस्तार, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग

हरियाणा कैबिनेट का हुआ विस्तार, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग

 

हरियाणा में अखिरकर कैबिनेट का विस्तार हो ही गयी। इस कैबिनेट विस्तार में 6 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री और 4 विधायकों ने राज्य मंत्री के पद के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। इसमें अनिल विज को गृह, शहरी स्‍थानीय निकाय और स्‍वास्‍थ्‍य सहित 7 विभाग दिए गए हैं। गृह विभाग पिछली सरकार में मुख्‍यमंत्री मनेाहरलाल ने अपने पास ही रखा था।

कंवरपाल गुर्जर को शिक्षा, पर्यटन और संसदीय कार्य सहित पांच विभाग दिए गए हैं। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने अपने पास वित्‍त सहित 7 विभाग रखे हैं। उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला के पास 10 विभागों का कार्यभार है।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा को परिवहन सहित 4 विभाग सौंपे गए हैं। कैबिनेट मंत्री बने निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला को बिजली और जेल जैसे महत्‍वपूर्ण विभाग सौंपे गए हैं।

इसके अलावा कैबिनेट मंत्री जेपी दलाल को कृषि और किसान कल्‍याण सहित 4 विभाग का कार्यभार सौंपा गया है। डॉ. बनवारीलाल को सहकारिता और अनुसूचित जाति-जनजाति कल्‍याण विभाग का दायित्‍व सौंपा गया है। डॉ. बनवारीलाल पिछली सरकार में राज्‍यमंत्री थे।

राज्‍यमंत्रियों में ओमप्रकाश यादव को सामाजिक न्‍याय और सशक्‍तीकरण और सैनिक और अर्द्ध सैनिक कल्‍याण विभाग का स्‍वतंत्र प्रभार दिया गया है। राज्‍यमंत्री कमलेश ढांडा को महिला एवं बाल कल्‍याण और अभिलेखागार विभाग का स्‍वतंत्र प्रभार सौंपा गया है।

अनूप धानक को पुरातत्‍व और संग्रहालय का स्‍वतंत्र प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही उनको श्रम एवं रोजगार विभाग भी सौंपा गया है। इस विभाग में वह उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला से संबद्ध रहेंगे।

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह को खेल औऱ युवा मामले और प्रिंटिंग और स्‍टेशनरी विभाग का स्‍वतंत्र प्रभार सौंपा गया है।


संबंधित समाचार