होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच सरकार ने तीनों सेनाओं के लिए जारी किया 500 करोड़ का इमरजेंसी फंड

चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच सरकार ने तीनों सेनाओं के लिए जारी किया 500 करोड़ का इमरजेंसी फंड

 

चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच सरकार ने हथियार और गोला बारूद खरीदने के लिए सेना के तीनों अंगों को 500 करोड़ रुपये तक की प्रति खरीद परियोजना की आपात वित्तीय शक्तियां दी हैं। बता दें कि सेना के तीनों अंगों में थल सेना, वायुसेना और नौसेना आते हैं।

सरकार के सूत्रों ने बताया कि विशेष वित्तीय शक्तियां बलों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने अभियान तैयारियों को बढ़ाने के लिए बहुत कम समय में हथियार एवं सैन्य साजो सामान की खरीद के लिए दी गई है। इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि सरकार ने एक ही विक्रेता से जरूरी हथियार एवं उपकरणों की खरीद करने जैसी विशेष छूट देकर सैन्य खरीद में विलंब में भी कटौती की है। 

वही, सैन्य सूत्रों ने बताया कि थल सेना आपात वित्तीय शक्तियों का उपयोग अपने गोला बारूद भंडार को बढ़ाने में करने जा रही है क्योंकि गतिरोध के जल्द दूर होने की बहुत कम संभावना है। इसके अलावा एक सूत्र ने कहा कि सेना के तीनों अंगों को 500 करोड़ रुपये प्रति खरीद परियोजना के लिए दिए हैं।

गौरतलब है कि 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए  थे। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ऐसे में फिर से टकराव होने की आशंका  बढ़ गई है।इसके मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने थल सेना, वायुसेना और नौसेना को पहले ही यह निर्देश दिया है कि वे एलएसी पर अपनी अभियान तैयारियों को बढ़ाएं। गलवान घाटी में हुई झड़प पिछले 45 वर्षों में दोनों पक्षों के बीच हुआ सबसे बड़ा टकराव है। 

यह भी पढ़ें- सैनिकों का मनोबल तोड़ने के लिए दिन-रात काम कर रही है कांग्रेस : जेपी नड्डा


संबंधित समाचार