होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा, कहा स्मार्ट फोन कम उपयोग कर मां, बाप, दादा, दादी के साथ समय बिताएं

पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा, कहा स्मार्ट फोन कम उपयोग कर मां, बाप, दादा, दादी के साथ समय बिताएं

 

पीएम नरेंद्र मोदी स्टूडेंट्स और उनके पैरंट्स की टेंशन दूर करने के लिए परीक्षा पे चर्चा कर रहे हैं। पीएम ने पिछले साल भी छात्रों संग यह चर्चा की थी। दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में हो रही इस चर्चा में छात्रों और शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में कुल 2,000 स्टूडेंट्स और टीचर्स हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें से 1,050 छात्रों का चयन निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया गया है।

पीएम मोदी ने खुद को बताया बच्चों का दोस्त, 2020 की बधाई दी। कहां कि यह दशक आपके और देश के जीवन के लिए सबसे ज्यादा अहम है। इसस दशक में देश जो भी करेगा, उमसें इस समय जो 10वीं और 12वीं के छात्रों का सबसे ज्यादा योगदान होगा। इस दशक के लिए मैं आपको शुभकानाएं देता हूं।

पीएम ने कहा कि उन्होंने कहा कि वह कई साल तक सीएम रहे, फिर लोगों उन्हे पीएम बना दिया। इस कारण कई जगह जाना होता है। कुछ जानने को मिलता है, कुछ सीखने को मिलता है। हर का अपने महत्व होता है। लेकिन अगर कोई मुझे कहे कि इतने कार्यक्रमों के बीच परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मेरे दिल के करीब है और दिल को छूने वाला है।

पीएम मोदी ने कहा, आज की पीढ़ी घर से ही गूगल से बात करके ये जान लेती है कि उसकी ट्रेन समय पर है या नहीं, नई पीढ़ी वो है जो किसी और से पूछने के बजाए, तकनीक की मदद से जानकारी जुटा लेती है। इसका मतलब कि उसे तकनीक का उपयोग क्या होना चाहिए, ये पता लग गया। 

टैक्नोलॉजी पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, स्मार्ट फोन जितना समय आपका समय चोरी करता है, उसमें से 10 प्रतिशत कम करके आप अपने मां, बाप, दादा, दादी के साथ बिताएं। तकनीक हमें खींचकर ले जाए, उससे हमें बचकर रहना चाहिए। हमारे अंदर ये भावना होनी चाहिए कि मैं तकनीक को अपनी मर्जी से उपयोग करूंगा।

एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, पिछली शताब्दी के आखरी कालखंड और इस शताब्दी के आरंभ कालखंड में विज्ञान और तकनीक ने जीवन को बदल दिया है। इसलिए तकनीक का भय कतई अपने जीवन में आने नहीं देना चाहिए. तकनीक को हम अपना दोस्त माने, बदलती तकनीक की हम पहले से जानकारी जुटाएं, ये जरूरी है।

यह भी पढ़ें- बीजेपी को मिलेगा आज नया अध्यक्ष! जेपी नड्डा का निर्विरोध चुना लगभग तय


संबंधित समाचार