होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सराहनीय कार्य करने वाली बेटियों को अब पंचायत में मिलेगी विशेष पहचान

सराहनीय कार्य करने वाली बेटियों को अब पंचायत में मिलेगी विशेष पहचान

 

आज के समय में हिमाचल व पुरे देश में बेटियां शिक्षा, स्वास्थ्य, राजनीति, खेलकूद, व्यवसाय इत्यादि क्षेत्रों में अपना परचम लहरा रही हैं। प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत अब विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बेटियां पंचायत स्तर पर पोस्टर्स गर्ल्स बनेंगी। ताकि विद्यार्थियों को भविष्य निर्माण के लिए दिशा-निर्देश व मार्गदर्शन मिल सकें। प्रत्येक पंचायत की तीन से पांच बेटियों के फोटो पोस्टर्स पर लगाकर पंचायत के सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे। इससे बेटियों को उनकी पंचायत में विशेष पहचान मिलेगी और लोगों की सोच बेटियों के प्रति सकारात्मक होगी। पूर्व में जिला स्तर पर बेटियों के पोस्टर्स लगाए गए हैं, लेकिन जिला स्तर पर लगे इन पोस्टर्स में जो बेटियां हैं, उन्हें महज उनके क्षेत्र के लोग ही व्यक्तिगत रूप से पहचानते हैं।

बता दें सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद अब पंचायतों से बेटियों की जानकारी लेकर पोस्टर्स बनाना शुरू हो गए हैं। इससे बेटियों के प्रति लोगों की सकारात्मकता बढ़ेगी। सीडीपीओ हमीरपुर बलवीर बिरला का कहना है कि पोस्टर्स बन रहे हैं, साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा का कहना है कि यह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में बेहतरीन प्रयास है।

माना जा रहा हैं की अगर पंचायत स्तर पर बेटियों के पोस्टर्स लगाए जाएगें तो लोग अपनी बेटियों को भी इन पोस्टर गर्ल्स की तरह बनने के लिए प्रेरित करेंगे और अच्छे से पढ़ाई, खेलकूद या बेटियों की पसंदीदा गतिविधि में सहयोग देंगे। इन पोस्टर्स में खेलकूद, संस्कृति, नौकरीपेशा, व्यवसाय, पढ़ाई आदि में मुकाम हासिल करने वाली बेटियों के फोटो लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बेटियों की नेम प्लेट घरों के बाहर लगाईं जाएंगी।


संबंधित समाचार