होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, सभी राज्यों को किसी भी अकस्मात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा

बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, सभी राज्यों को किसी भी अकस्मात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा

 

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में अब बर्ड फ्लू का कहर मंडराने लगा है। इस बीच केंद्र सरकार ने कहा कि अभी तक केवल केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, लेकिन सभी राज्यों को किसी भी अकस्मात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। वही, राज्यों से पीपीई किट और अन्य आवश्यक उपकरणों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्हें जनता के बीच यह जागरूकता फैलाने को भी कहा गया है कि उबालने या पकाने के बाद ही "पॉल्ट्री" उत्पादों का सेवन करना सुरक्षित है। 

गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव ने एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के प्रकोप की स्थिति को समझने और इस रोग के प्रसार को नियंत्रित करने तथा इसकी रोकथाम के उपाय सुझाने के लिए के लिए राज्यों के साथ बैठक की। बता दें कि केरल, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से मुर्गी, कौआ और प्रवासी पक्षियों की असामान्य मौत होने की सूचना मिली है। 

वही, इस बात पर जोर दिया गया कि जल स्रोतों, जीवित पक्षी के बाजारों, चिड़ियाघर, पॉल्ट्री फार्म आदि के आसपास निगरानी बढ़ाने के अलावा पक्षियों के शवों का उचित निपटारा और पॉल्ट्री फार्मों में जैव सुरक्षा को मजबूत करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। बयान में आगे कहा गया, 'राज्यों से एवियन इन्फ्लूएंजा से जुड़ी किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने और पीपीई किट तथा अन्य सहायक उपकरणों के पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है।' 

इस बीच, निगरानी और बीमारी की जांच के लिए प्रभावित राज्यों-केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिए दो केंद्रीय टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के अधिकारियों के साथ बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया और प्रभावित क्षेत्रों में गहन निगरानी की सलाह दी।

यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी पर बोली सोनिया गांधी- खजाना भरने में लगी है निष्ठुर सरकार


संबंधित समाचार