होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड में बूस्टर डोज अभियान जारी, ये सर्टिफिकेट लाना है अनिवार्य

उत्तराखंड में बूस्टर डोज अभियान जारी, ये सर्टिफिकेट लाना है अनिवार्य

 

कोरोना संक्रमण (Corona) के बाद अब देश, विदेश में आ रहे नए वैरिएंट से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। कोरोना वैक्सीन के बाद अब नए वैरिएंट से बचने के लिए जनता को बूस्टर डोज (Precaution Dose) लगनी शुरू हो गई है। आज पूरे देश के साथ ही उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी इसकी शुरुआत से हो गई है। इसके लिए पहले 60 आयु वर्ग के ऊपर वाले लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। ऐसे में टीकाकरण केंद्र में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी तरह से चाक-चौबंद हैं। सभी बूथों पर 20 प्रतिशत वैक्सीन तीसरी डोज के लिए उपलब्ध है।

बता दें कि इसके लिए पहले हेल्थ वर्कर (Health Workers) और फ्रंट लाइन (Frontline) में काम कर रहे लोगों का टीकाकरण हुआ। इस डोज को लगाने से पहले उनके पास कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के नौ महीने पूरे होना वाला सर्टिफिकेट का होना जरूरी है। बिना नौ महीने पूरे करने वालों को यह टीका नहीं लगाया जाएगा। यह डोज अभी 60 आयु वर्ग के ऊपर वाले लोगों को दी जा रही है।

इस पर देहरादून के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप मर्तोलिया ने बताया कि "बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों को 10 जनवरी से तीसरा टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली थीं। टीकाकरण बूथों पर तीसरी डोज के लिए 20 प्रतिशत वैक्सीन अलग से उपलब्ध रहेगी। जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए नौ महीने या 39 सप्ताह का समय हो गया है। उन्हें ही तीसरी डोज लगाई जाएगी।"

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Election 2022: पार्टी अबकी बार साठ पार के नारे को चरितार्थ करेगी- सीएम धामी


संबंधित समाचार